Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / पुलिस बल आधुनिकीकरण योजना के लिए केन्द्रांश राशि बढ़ाने का आग्रह

पुलिस बल आधुनिकीकरण योजना के लिए केन्द्रांश राशि बढ़ाने का आग्रह

रायपुर 22 जुलाई। छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री  ताम्रध्वज साहू ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र राज्य पुलिस बलों की क्षमता बढ़ाने के लिए केन्द्र प्रायोजित योजना पुलिस बल आधुनिकीकरण के तहत केन्द्रांश राशि में वृद्धि करने करने का आग्रह किया है।

श्री साहू ने केन्द्रीय गृह मंत्री श्री शाह को लिखे पत्र में कहा हैं कि गत कई वर्षो से छत्तीसगढ़ वामपंथ उग्रवाद समस्या से ग्रसित है। राज्य के 14 जिले नक्सल समस्या से प्रभावित एसआरई जिले है, जिनमें से आठ जिले अत्यंत प्रभावित है। राज्य सरकार द्वारा जनशक्ति, बुनयादी सुविधाओं एवं पुलिस बलों के प्रशिक्षण की समीक्षा कर समस्या के निवारण हेतु आवश्यक कदम उठाएं हैं। पुलिस थानों में बलवृद्धि एवं बलों की क्षमता के विकास हेतु राज्य द्वारा कार्य किया गया है। वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य में केन्दीय सुरक्षा बलों की लगभग 45 बटालियन तैनात है।

उन्होने पत्र में कहा है कि विगत कुछ वर्षो से पुलिस बल आधुनिकीरण योजना के तहत प्राप्त होने वाली राशि में निरंतर कमी हो रही है। वर्ष 2013-14 में अनुमोदित प्लान का कुल आकार करीब 56 करोड़ रूपए था, जो वर्ष 2019-20 में घटकर 20 करोड़ रूपए से भी कम रह गया है।