Friday , December 8 2023
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ में शुरू होंगी तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए नई बीमा योजना

छत्तीसगढ़ में शुरू होंगी तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए नई बीमा योजना

रायपुर 31 जुलाई।छत्तीसगढ़ सरकार तेंदूपत्ता संग्राहकों को बीमा सुरक्षा का लाभ देने के लिए सहायता अनुदान उपलब्ध कराने की योजना प्रांरभ करने जा रही है,जिससे उन्हें बीमा सुरक्षा का लाभ मिलेगा।

वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने राज्यपाल अनुसुईया उइके को आज लिखे पत्र में यह जानकारी दी है।उन्होने पत्र में राज्यपाल को बताया कि राज्य के तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए बीमा योजनाओं का क्रियान्वयन भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) के माध्यम से किया जा रहा था। केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा इस बीमा योजना को समाप्त कर दिया,जिसके कारण राज्य सरकार तेंदूपत्ता संग्राहकों को बीमा सुरक्षा का लाभ देने सहायता अनुदान उपलब्ध कराने योजना प्रांरभ करने जा रही है।

उन्होने राज्यपाल को बताया कि तेंदूपत्ता संग्राहकों के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति योजना की शैक्षणिक वर्ष 2017-18 तथा 2018-2019 की कोई भी राशि वितरण हेतु शेष नहीं है। राज्यपाल को यह भी जानकारी दी गई कि राज्य शासन द्वारा तेंदूपत्ता संग्रहण सीजन वर्ष 2018 हेतु प्रोत्साहन की राशि के वितरण का निर्णय लिया जा चुका है।

श्री अकबर ने पत्र में बताया है कि वन विभाग एवं छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ के समन्वय से नवीन योजना विभागीय तौर से प्रारंभ की जावेगी। इस योजना के अंतर्गत तेंदूपत्ता संग्राहक परिवार के मुखिया जिसकी आयु 50 वर्ष से अधिक नही हो की आकस्मिक मृत्यु होने पर दो लाख रूपये, दुर्घटना में मृत्यु होने पर चार लाख रूपये, पूर्ण विकलांगता होने पर दो लाख रूपये, आंशिक विकलांगता होने पर एक लाख रुपये तक की राशि प्रदान की जाएगी।