Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की तैयारियां जोरों पर

राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की तैयारियां जोरों पर

अयोध्या 03 अगस्त।अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की तैयारियां जोरों पर हैं।सभी प्रमुख धार्मिक स्‍थलों और राष्‍ट्रीय महत्‍व के स्‍थानों की मिट्टी तथा देश की पवित्र नदियों के जल यहां लाए जा रहे हैं।

भूमि पूजन के कार्यक्रम के लिए हजारों की तादाद में कलश पहुंच रहे हैं इन कलशो में देश के सभी पवित्र स्थानों जिनमें मंदिर और महापुरुषों के जन्म स्थान भी शामिल हैं उनकी मिट्टी और जल भरा हुआ है।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने जानकारी दी है कि श्री बद्रीनाथ धाम, रायगढ़ के किले, श्री रंगनाथस्वामी मंदिर श्री महाकालेश्वर मंदिर और हुतात्मा चंद्रशेखर आजाद तथा बिरसा मुंडा के जन्म स्थान के साथ ही अन्य अनेक पवित्र और राष्ट्रीय महत्व के स्थानों की मिट्टी और जल अयोध्या पहुंच चुका है। इसके अलावा हल्दीघाटी रानी लक्ष्मीबाई और रानी दुर्गा के किले की मिट्टी और मानसरोवर गंगासागर तथा अन्य सागरों का जल भी पूजन हेतु अयोध्या पहुंच गया है। इस मिट्टी और जल का इस्तेमाल राम मंदिर के निर्माण और भूमि पूजन के दौरान किया जाएगा।

इस बीच श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने राम भक्तों से एक बार फिर अपील की है कि वह भूमि पूजन के दिन घर पर रहकर ही भगवान राम का चिंतन करें और सोशल मीडिया पर अपनी भावनाएं व्यक्त करें।