Tuesday , September 17 2024
Home / MainSlide / पुलिस अधिकारी अप्रत्याशित घटनाओं से निपटने के लिए हमेशा रहे तैयार- मोदी

पुलिस अधिकारी अप्रत्याशित घटनाओं से निपटने के लिए हमेशा रहे तैयार- मोदी

हैदराबाद/नई दिल्ली 04 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के प्रशिक्षुओं से कहा है कि वे अप्रत्‍याशित घटनाओं से सतर्क रहें और उनसे निपटने के लिए हमेशा तैयार रहें।

श्री मोदी ने आज वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से हैदराबाद में भारतीय पुलिस सेवा के प्रशिक्षुओं के दीक्षांत परेड को संबोधित करते हुए कहा कि..कॉन्‍सटेब्‍लरी लेवल की इंटेलि‍जेंस पुलिसिंग के लिए बहुत आवश्‍यक होती है।इसमें कभी कोई कमी मत आने देना। आपको अपने एस्‍सर्ट, अपने रिसोर्स इसको जितना पनपा सकते हैं पनपा पर थाने के लोगों को बल दिया जाना चाहिए,उनको प्रोत्‍साहित करना चाहिए। लेकिन इन दिनों टेक्‍नॉलोजी सरलता से उपलब्‍ध है। इन दिनों जितने भी क्राइम डिटेक्‍ट होते हैं उसमें टेक्‍नॉलोजी बहुत मदद कर रही है। चाहे सीसीटीवी कैमरा फुटेज हो, चाहे मोबाइल ट्रेकिंग हो आपको बहुत बड़ी मदद करती है अच्‍छी चीज है..।

उन्होने युवाओं को जीवन के शुरूआती सालों में गलत दिशा में जाने से रोकने की आवश्‍यकता पर जोर देते हुए कहा कि..लद्दाख हो, वैली हो, करगिल हो सचमुच में बहुत ही अच्‍छे लोग हैं, बहुत ही प्‍यारे लोग हैं और मुझे विश्‍वास है कि हम सब के प्रयासों से उनकी जो खुशनुमा जिंदगी है वो हम वापस ला पाएंगे..।

श्री मोदी ने कहा कि पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान तनाव घटाने के लिए अपने शिक्षकों और प्रियजनों से बात करनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि योग और प्राणायाम के माध्‍यम से तनाव दूर किया जा सकता है।उन्होने कहा कि..तनावपूर्ण जीवन जीने वालों को मैं हमेशा आग्रह करता हूं कि योगा, प्राणायाम एक बहुत ही सिद्ध अपने अनुभव के किया होगा कि अगर मन से करते हैं, पूरा मन उसमें जोड़ देते हैं कितना बेनिफिट करता है और तब जाकर ये तनाव आपको कभी महसूस नहीं होगा। काम कितना ही होगा आप हमेशा प्रसन्‍न और आनंदित ही होंगे..।