Saturday , April 20 2024
Home / छत्तीसगढ़ / मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना के नये स्मार्ट कार्ड अगले माह से

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना के नये स्मार्ट कार्ड अगले माह से

रायपुर 07अक्टूबर।छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना के स्मार्ट कार्ड अगले माह से फिर बनेंगे।यह नए कार्ड केवल उन लोगो के ही बनेंगे जिनके पास अभी तक कार्ड नही है।

मुख्यमंत्री डा.रमन सिंह ने आज यहां आयोजित स्वास्थ्य विभाग की बैठक में अधिकारियों में यह निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे परिवारों को नये स्मार्ट कार्ड देने के लिए गांवों और शहरों में शिविर लगाए जाएंगे। उन्होने बताया कि अब तक इन दोनों योजनाओं में प्रदेश के 55 लाख 78 हजार परिवारों के स्मार्ट कार्ड बन चुके हैं। इन स्मार्ट कार्डों में एक अक्टूबर से 50 हजार रूपए तक के निःशुल्क इलाज की सुविधा मिलना शुरू हो गई है। स्मार्ट कार्ड के नये पैकेज में हृदय रोग, किडनी, कैंसर और बच्चों की कुछ बीमारियों के इलाज के पैकेज भी शामिल किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना के नये पैकेज में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी लोगों को देने के लिए समारोह का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए गांवों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों के वार्डों में शिविर लगाए जाएं।
डॉ. सिंह ने बैठक में कहा कि छत्तीसगढ़ देश में अकेला राज्य है, जहां गरीबी रेखा के नीचे और गरीबी के ऊपर के सभी परिवारों को इस योजना के माध्यम से स्वास्थ्य सुरक्षा दी जा रही है। इस योजना में एक अक्टूबर से निःशुल्क इलाज की सीमा तीस हजार रुपए से बढ़ाकर पचास हजार रुपए कर दी गयी है। सभी परिवारों को योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अजय चंद्राकर, मुख्य सचिव श्री विवेक ढांड, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री अमन कुमार सिंह, स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव श्री सुब्रत साहू, आयुक्त श्री आर.प्रसन्ना, संचालक श्रीमती रानू साहू, जनसंपर्क विभाग के संयुक्त सचिव श्री राजेश सुकुमार टोप्पो और मुख्यमंत्री के संयुक्त सचिव श्री मुकेश बंसल बैठक में उपस्थित थे।