Friday , March 1 2024
Home / MainSlide / सरकार जनस्वास्थ्य पर कुल खर्च 2.5 प्रतिशत तक ले जाने के लिए प्रतिबद्ध

सरकार जनस्वास्थ्य पर कुल खर्च 2.5 प्रतिशत तक ले जाने के लिए प्रतिबद्ध

नई दिल्ली 27 सितम्बर।स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने आज कहा कि सरकार वर्ष 2025 तक जनस्वास्थ्य पर कुल खर्च, सकल घरेलू उत्पाद(जीडीपी) के मौजूदा 1.5 प्रतिशत से बढ़ा कर 2.5 प्रतिशत तक ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है।

डॉ. हर्षवर्धन सोशल मीडिया पर संडे संवाद के तीसरे संस्करण में सवालों के जवाब देते हुए कहा कि  15वें वित्त आयोग के स्वास्थ्य पर उच्च स्तरीय समूह ने कहा है कि मौजूदा महामारी को देखते हुए अगले पांच वर्ष के दौरान स्वास्थ्य देखभाल के खर्च में अहम् वृद्धि की जानी चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना महामारी के खिलाफ ढील बरतने पर चेतावनी देते हुए कहा कि धार्मिक स्थलों पर प्रार्थना के दौरान भी मास्क पहनने चाहिए। उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति से कोविड के संबंध में जागरूकता फैलाने को कहा और मास्क पहनने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि महामारी के खिलाफ यह जंग तभी जीती जा सकती है जब सरकार और समाज मिलकर काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि सीरो सर्वे सर्वेक्षण की रिपोर्ट पढ़कर लोगों को ढ़ील नहीं बरतनी चाहिए। मई 2020 में किए गए पहले सर्वेक्षण से यह खुलासा हुआ था कि राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना वायरस के संक्रमण की दर 0.73 प्रतिशत है। दूसरे सर्वेक्षण से यह पता चला कि सामूहिक प्रतिरोधक क्षमता से भारत की आबादी अभी बहुत दूर है।