Wednesday , May 29 2024
Home / MainSlide / देश में कोविड से स्वस्थ होने वालों की दर हुई 84.34 प्रतिशत

देश में कोविड से स्वस्थ होने वालों की दर हुई 84.34 प्रतिशत

नई दिल्ली 05 अक्टूबर।देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने वालों की दर 84.34 प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 76 हजार से अधिक रोगी ठीक हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार स्वस्थ होने वालों की कुल संख्या 55 लाख 86 हजार से अधिक हो गई है।स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्या लगातार बढ़ने से वर्तमान में संक्रमित लोगों की दर कुल संक्रमित मामलों का केवल 14.11प्रतिशत रह गई है। इस समय देश में नौ लाख 34 हजार रोगियों का उपचार चल रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान 74 हजार चार सौ 42 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने से कुल संक्रमित लोगों की संख्या 66 लाख 23 हजार से अधिक हो गई है।

मंत्रालय ने बताया है कि केन्द्र सरकार की कार्य नीति के प्रभावी कार्यान्वयन और टेस्टज-ट्रैक-ट्रीट में वृद्धि से स्‍वस्‍थ होने वालों की संख्या बढ़ी है और मृत्यु दर में कमी आई है। वर्तमान में इस संक्रमण से मरने वालों की दर 1.55 प्रतिशत है जो कि विश्व में सबसे कम है। वर्तमान में मरने वालों की संख्या कम हुई है। पिछले 24 घंटे के दौरान 903 लोगों की मौत से, मृतकों की संख्या एक लाख दो हजार 685 हो गई है।

इस बीच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के परामर्श के अनुरूप प्रतिदिन नमूनों की जांच में वृद्धि की है। इसे प्रति दस लाख की आबादी पर 140 से बढाकर लगभग छह गुणा कर दिया गया है।जांच के मामले में कई राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों ने राष्ट्रीय औसत से बेहतर प्रदर्शन किया है। पिछले 24 घंटे के दौरान नौ लाख 89 हजार से अधिक नमूनों की जांच की गई है। अब तक लगभग आठ करोड नमूनों की जांच की जा चुकी है।