Wednesday , April 24 2024
Home / MainSlide / भैयाथान को अनुभाग और बिहारपुर को तहसील बनाने की भूपेश ने की घोषणा

भैयाथान को अनुभाग और बिहारपुर को तहसील बनाने की भूपेश ने की घोषणा

सूरजपुर 14 दिसम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सूरजपुर जिले में भैयाथान को अनुभाग और बिहारपुर को तहसील बनाने की भूपेश ने घोषणा की हैं।

श्री बघेल ने जिला मुख्यालय सूरजपुर के डीएवी पब्लिक स्कूल मैदान में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 1300 सोसायटियां थी जिसे किसानों की सुविधा के लिए बढ़ाकर 2300 कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त सभी आदिम जाति सेवा सहकारी समिति में पर्याप्त बारदाना की व्यवस्था की गई है ताकि किसानों को कोई असुविधा न हो। वन अधिकार पट्टा के तहत् प्रदाय किये गये पट्टे की भूमि में फलदार वृक्षो का रोपण किया जा रहा है, जिससे स्थानीय स्तर पर वनोपज को बढ़ावा मिला है, और ग्रामीणों को आजीविका भी प्राप्त होगी।

उन्होने कहा कि देश में छत्तीसगढ़ ही एकमात्र ऐसा राज्य है जहां गोधन न्याय योजना के तहत् गोबर की खरीदी की जा रही है।गोबर से वर्मी कम्पोस्ट बनाकर खेतों में उपयोग करने से जमीन की उर्वरा शक्ति में बढ़ोतरी के साथ ही उत्पादन में भी वृद्धि होगी तथा पर्यावरण के अनुकूल होगा। उन्होने कहा कि अंग्रेजी माध्यम स्कूल खुलने से अब निम्न आय वर्ग के गरीबों के बच्चों को भी निजी स्कूलों की तर्ज पर अच्छी शिक्षा प्राप्त होगी और वे प्रतिस्पर्धा में भाग ले सकेंगे।

उन्होंने कहा कि आगामी एक वर्ष में प्रदेश के सभी विकासखण्डों में अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले जाएंगे, जिससे सभी क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में लाखो की संख्या में मजदूर वापस आये थे, जिनको क्वारंटाईन में रखकर स्वास्थ्य सुविधा के साथ-साथ निःशुल्क नियमित दिनचर्या के अनुसार सामग्री मुहैया कराई गई। श्री बघेल ने सूरजपुर जिले को नरवा, गरवा, घुरूवा और बाड़ी योजना के तहत् भू-जल संरक्षण के कार्य में देश में प्रथम स्थान और झिलमिली थाना को देश में उत्कृष्ट थानों में चौथा स्थान प्राप्त करने पर बधाई एवं शुभकामनाए दी।