Thursday , March 28 2024
Home / MainSlide / देशभर में 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण अभियान होगा शुरू

देशभर में 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण अभियान होगा शुरू

 नई दिल्ली 09 जनवरी।देशभर में 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण अभियान शुरू होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आज देश में कोविड की स्थिति तथा राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों में टीकाकरण की तैयारियों की उच्‍चस्‍तरीय समीक्षा की गई। इस बैठक में मंत्रिमंडल सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, स्‍वास्‍थ सचिव और संबंधित वरिष्‍ठ अधिकारियों ने हिस्‍सा लिया।

प्रधानमंत्री ने विभिन्‍न मुद्दों से संबंधित कोविड प्रबंधन की विस्‍तृत और व्‍यापक समीक्षा की। राष्‍ट्रीय नियामक ने कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन – दो टीकों को आपात स्थिति में इस्‍तेमाल करने की अनुमति दी। इन टीकों की सुरक्षा और प्रतिरोधक क्षमता सिद्ध हो चुकी है। निकट भविष्‍य में आने वाली वैक्‍सीन के संबंध में केन्‍द्र और राज्‍यों की तैयारियों से भी प्रधानमंत्री को अवगत कराया गया।

प्रधानमंत्री को वैक्‍सीन वितरण प्रबंधन प्रणाली को-विन के बारे में भी बताया गया। इस पर अभी तक 79 लाख से ज्‍यादा लाभार्थी पंजीकृत हो चुके हैं।

यह वैक्‍सीन सबसे पहले लगभग तीन करोड़ स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल कर्मियों और अग्रि‍म पंक्ति के कर्मचारियों को लगाया जाएगा। इसके बाद 50 वर्ष से कम आयु के व्‍यक्तियों और इससे कम आयु तथा गंभीर बीमारियों से पीडित लोगों को यह टीका दिया जाएगा। ऐसे लोगों की संख्‍या लगभग 27 करोड़ है।टीकाकरण कर्मियों के प्रशिक्षण प्रक्रिया के बारे में भी बैठक में जानकारी दी गई।