Thursday , February 2 2023
Home / MainSlide / देश में अब तक नौ राज्यों के पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू की पुष्टि

देश में अब तक नौ राज्यों के पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू की पुष्टि

नई दिल्ली 22 जनवरी।देश में अब तक नौ राज्यों के पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू की पुष्टि देश में अब तक नौ राज्यों केरल, हरियाणा, मध्य-प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पंजाब के पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

देश के 12 राज्यों में कौवे, प्रवासी और जंगली पक्षियों में एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि हुई है। उत्तराखंड के अल्मोड़ा और गुजरात के सोमनाथ जिले के पोल्ट्री फार्म के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के टिहरी रेंज के कालिजी तीतर और कौओं में भी एवियन इन्फ्लुएंजा के लक्षण मिले हैं।हालांकि,राजस्थान के अलवर जिले में कौओं के नमूनों की जांच में इस बीमारी के लक्ष्‍ण नहीं मिले हैं।

पशुपालन और डेयरी विभाग ने बताया कि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और केरल के प्रभावित क्षेत्रों में पक्षियों की इस बीमारी को रोकने का काम प्रभावी तरीके से चल रहा है। ये सभी राज्य इस बीमारी को नियंत्रित करने के उपायों के बारे में दैनिक आधार पर विभाग को रिपोर्ट भेज रहे हैं। विभाग सोशल मीडिया के माध्यम से बर्ड फ्लू के बारे में जागरूक करने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है।