Thursday , December 1 2022
Home / MainSlide / राष्ट्रपति ने नरेन्द्र मोदी स्टेडियम का किया शुभारंभ

राष्ट्रपति ने नरेन्द्र मोदी स्टेडियम का किया शुभारंभ

अहमदाबाद 24 फरवरी।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज यहां मोटेरा में विश्‍व के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम का उदघाटन किया। इसका नाम नरेन्‍द्र मोदी स्‍टेडियम रखा गया है।

श्री कोविंद ने स्‍टेडियम में सरदार वल्‍लभ भाई पटेल स्‍पोर्टस एन्‍क्‍लेव की आधारशिला भी रखी। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि इस स्‍टेडियम को बनाने में हरित मानकों का ध्‍यान रखा गया है।सभी देशवासियों के लिए गर्व की बात है कि एक लाख 32 हजार दर्शकों की क्षमता के साथ मोटेरा का ये स्‍टेडियम आज विश्‍व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम बन गया है।

उन्होने कहा कि इस स्‍टेडियम में होने वाले डे-नाइट मैचों के लिए एलईडी लाइटिंग से रोशनी की विशेष व्‍यवस्‍था की गई है। किसी भी अन्‍य स्‍टेडियम में इस्‍तेमाल हो रही लाइटिंग की तुलना में यहां लगभग आधी बिजली खर्च होगी। ऊर्जा का इतना किफायती और सक्षम उपयोग विशेष सराहनीय है। ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन की गोल्‍ड रेटिंग से युक्‍त ये स्‍टेडियम ईको फ्रेंडली विकास एक अच्‍छा उदाहरण भी है।

इस अवसर पर केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि अहमदाबाद ऐसा विश्‍व स्‍तरीय खेल केन्‍द्र बन गया है जहां अल्‍प समय में ही कोई भी अन्‍तर्राष्‍ट्रीय खेल प्रतियोगिता आयोजित की जा सकती है।