Friday , June 14 2024
Home / MainSlide / मुख्य सचिव ने कलेक्टरों को गिरदावरी कार्य पर निगरानी रखने के दिए निर्देश

मुख्य सचिव ने कलेक्टरों को गिरदावरी कार्य पर निगरानी रखने के दिए निर्देश

रायपुर, 31 अगस्त।छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने संभाग आयुक्तों एवं कलेक्टरों को गिरदावरी कार्य पर निगरानी रखने के निर्देश दिए है।

श्री जैन ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संभागायुक्तों एवं कलेक्टरों की बैठक लेकर चालू खरीफ सीजन में अनियमित एवं खंड वर्षा के कारण खरीफ फसलों की उत्पाकता पर होने वाले प्रभाव की विस्तार से जानकारी लेते हुए यह निर्देश दिए।उन्होंने कहा कि यह शासन का सबसे महत्वपूर्ण एवं सर्वोच्च प्राथमिकता का कार्य है। इसमें किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुब्रत साहू भी बैठक में मौजूद थे।

उन्होने कलेक्टरों को अनियमित एवं खंड वर्षा की वजह से फसलों के नुकसान की स्थिति का तेजी से सर्वे कराने के साथ ही अपने अधीनस्थ अधिकारियों को गांवों का अनिवार्य रूप से दौरा कर फसलों की स्थिति के अवलोकन तथा किसानों से संपर्क करने के भी निर्देश दिए ताकि नुकसान की स्थिति का आंकलन किया जा सके। उन्होंने गांवों से प्राप्त गिरदावरी रिपोर्ट को भी अद्यतन कराए जाने के निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने कलेक्टरों को गांवों में जरूरतमंद लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए भी आवश्यक कार्ययोजना तैयार करने तथा मनरेगा, कैम्पा एवं अन्य योजनाओं के माध्यम से काम की उपलब्धता सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए।