Saturday , April 27 2024
Home / MainSlide / देश में चौबीसों घंटे कोविड टीकाकरण की अनुमति

देश में चौबीसों घंटे कोविड टीकाकरण की अनुमति

नई दिल्ली 03 मार्च। केंद्र सरकार ने अस्पतालों में कोविड टीकाकरण के लिए समय सीमा को हटा दिया है और 24घंटे टीकाकरण की अनुमति दे दी है।

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आज यहां कहा कि अस्पतालों के लिए यह जरूरी नहीं है कि वे टीकाकरण के लिए एक निश्चित कार्यक्रम का अनुसरण करें।वे किसी भी समय टीकाकरण कार्यक्रम को बढ़ा सकते हैं।उन्होंने कहा कि इससे टीकाकरण अभियान को गति देने में मदद मिलेगी क्योंकि अधिक से अधिक लोग इसके पात्र बन रहे हैं।

उन्होने कहा कि यह व्‍यवस्‍था निजी और सरकारी दोनों अस्‍पतालों पर लागू होगी। उन्‍होंने कहा कि  निजी अस्पतालों के परामर्श से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकाकरण स्लॉट 15 दिनों से एक महीने के लिए खोलने चाहिएं।

केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना, केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना और इसी तरह की राज्य स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत पैनल में शामिल सभी निजी अस्‍पतालों को भी कोविड टीकाकरण केंद्र के रूप में अनुमति देने का निर्णय लिया है।सरकार ने कहा है कि उसके पास टीकों का पर्याप्त स्टॉक है और वह राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को आवश्यक  खुराक उपलब्‍ध कराएगी। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कहा गया है कि उन्‍हें राज्‍य और जिला स्तरों पर टीके के भंडारण की आवश्‍यकता नहीं है।