Friday , June 14 2024
Home / MainSlide / मोदी ने ऑक्सीजन की पर्याप्तं मात्रा में आपूर्ति को सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

मोदी ने ऑक्सीजन की पर्याप्तं मात्रा में आपूर्ति को सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

नई दिल्ली 16 अप्रैल।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि ऑक्सीजन की पर्याप्‍त मात्रा में आपूर्ति को सुनिश्चित करने के लिए मंत्रालयों और राज्य सरकारों के बीच तालमेल बनाना जरूरी है। उन्होंने इसकी बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन बढ़ाने का निर्देश दिया।

श्री मोदी ने कोरोना प्रभावित 12 राज्यों में मेडिकल ऑक्सीजन की जिलेवार स्थिति की जानकारी ली। प्रधानमंत्री को जानकारी दी गई कि केंद्र और राज्य सरकारें नियमित रूप से संपर्क में बने हुए हैं और अनुमानित मांग संबंधी आंकड़े राज्यों के साथ साझा कर रहे हैं। बैठक में बताया गया कि ज्यादा संक्रमण वाले 12 राज्यों को चार हजार 880 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन आवंटित की जा चुकी है। इसके अलावा इन राज्यों को 12 हजार 212 मीट्रिक टन अतिरिक्त ऑक्सीजन की भी आपूर्ति की जाएगी।

प्रधानमंत्री को मेडिकल ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए देश में इसके उत्पादन के बारे में भी बताया गया। उन्हें जानकारी दी गई कि स्टील संयंत्रों के पास उपलब्ध ऑक्सीजन के स्टॉक को भीचिकित्सा उपयोग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

श्री मोदी ने अधिकारियों को पूरे देश में ऑक्सीजन ले जाने वाले टैंकरों की निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।बैठक में बताया गया कि सरकार ने ऑक्सीजन टैंकरों केअंतर-राज्य आवाजाही को परमिट से छूट दे दी जाए।ऑक्सीजन सिलेंडर भरने वाले संयंत्रों को 24 घंटे काम करने की अनुमति दी जाएगी।सरकार औद्योगिक सिलेंडरों को चिकित्सा ऑक्सीजन सिलिंडरों के रूप में उपयोग करने की अनुमति दे रही है।प्रधानमंत्री को मेडिकल ऑक्सीजन के आयात के बारे में भी बताया गया।