Saturday , April 27 2024
Home / MainSlide / देश में दैनिक कोविड मरीजों की संख्या और संक्रमण दर में स्थिरता

देश में दैनिक कोविड मरीजों की संख्या और संक्रमण दर में स्थिरता

नई दिल्ली 13 मई।भारत में पिछले तीन दिन में दैनिक कोविड मरीजों की संख्या और संक्रमण दर में स्थिरता आई है। देश में संक्रमण दर घट कर 21.02 प्रतिशत रह गई है, जो पिछले सप्ताह 21.95 प्रतिशत थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि देश के 187 जिलों में पिछले दो सप्ताह से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार कम हो रही है।केरल, तमिलनाडु, वेस्‍ट बंगाल, ओडिशा, पंजाब, असम, हिमाचल प्रदेश, पुद्दुचेरी और मणिपुर ऐसे कुछ राज्य हैं जहां पर एक संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है।देश में 187 ऐसे जिले हैं, जहां पर पिछले दो हफ्तों से केस में एक रिलेटिवली लोवर ट्रेंड नोट किया जा रहा है, जिसमें मुख्‍यत: नासिक, ठाणे, अलवर, सूरत और वाराणसी ऐसे जिले हैं, जहां पर एक कॉन्‍टीन्‍यू ट्रेडिंग ट्रांसफर डिक्रीजिंग केसेज़ नोट किया जा रहा है। संयुक्त सचिव ने कहा कि 12 राज्य ऐसे हैं, जहां एक लाख से अधिक कोविड मरीज हैं।

नीति आयोग में स्वास्थ्य संबंधी मामलों के सदस्य डॉक्टर वी.के. पॉल ने कहा कि देश में करीब 18 करोड़ कोविड टीके लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के करीब 33 प्रतिशत लोग सुरक्षित हो गए हैं। उन्होंने कहा कि अब तक 35 करोड़ साठ लाख वैक्सीन खरीदी गई हैं।