Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / मोदी का टीकाकरण, जांच और स्वास्थ्य संसाधनों को मजबूत करने पर जोर

मोदी का टीकाकरण, जांच और स्वास्थ्य संसाधनों को मजबूत करने पर जोर

नई दिल्ली 15 मई।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड-19 महामारी से प्रभावी रूप से निपटने के लिए तेजी से टीकाकरण, जांच और स्वास्थ्य देखभाल संसाधनों को मजबूत करने की जरूरत पर बल दिया है।

श्री मोदी ने आज कोविड और टीकाकरण की स्थिति पर विचार विमर्श करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक में स्थानीय कंटेनमेंट जोन बनाने और ग्रामीण क्षेत्रों में ऑक्सीजन का उचित वितरण करने को भी कहा है।  बैठक के दौरान अधिकारियों ने राज्यों और जिला स्थिति, जांच क्षमता, ऑक्सीजन की उपलब्धता, स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढ़ांचे और टीकाकरण की योजना पर प्रस्तुतिकरण दिए।

उन्होने कहा कि अधिक संक्रमण वाले राज्‍यों में स्थानीय कंटेनमेंट जोन रणनीति बनाना बहुत आवश्यक है। प्रधानमंत्री ने इन क्षेत्रों ने आरटी-पीसीआर और रेपिड एंटीजन जांच बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चिकित्सा उपकरणों के संचालन के लिए स्वास्थ्य कर्मियों को अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री ने कुछ राज्यों में वेंटीलेटर का उपयोग न किए जाने पर भी चिंता व्‍यक्‍त की।

श्री मोदी ने कहा कि भारत में कोविड-19 के खिलाफ संघर्ष वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों के दिशा निर्देशों के अऩुरूप चल रहा है। प्रधानमंत्री को अवगत कराया गया कि मार्च की शुरूआत में तकरीबन 50 लाख कोविड नमूनों की जांच की जा रही थी, जो अब एक करोड़ 30 लाख प्रति सप्ताह हो गई है।

अधिकारियों ने बताया कि धीरे-धीरे कोविड संक्रमण दर घट रही है और विभिन्न हिस्सों में स्वस्थ होने की दर में वृद्धि हो रही है और बैठक के दौरान भविष्य में टीके की उपलब्धता की रणनीति पर भी विचार विमर्श किया गया। श्री मोदी ने अधिकारियों को टीकाकरण की रफ्तार तेज करने के लिए राज्यों के साथ मिलकर काम करने के निर्देश दिए।