Thursday , February 9 2023
Home / MainSlide / जांजगीर जिले में सात नए कोविड केयर सेंटरों का शुभारंभ

जांजगीर जिले में सात नए कोविड केयर सेंटरों का शुभारंभ

रायपुर 16 मई।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के सर्वाधिक संक्रमण प्रभावित जिलों में जांजगीर चापा जिले में सात नए कोविड केयर सेंटरों का शुभारंभ करते हुए आज कहा कि जिले को स्वास्थ्य सुविधाओं और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में सम्पन्न जिला बनाया जायेगा।

श्री बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित कार्यक्रम में कोविड केयर सेंटरों का उद्घाटन करते हुए कहा कि जिले ने साहस के साथ कोरोना की चुनौतियों का सामना किया। जिससे कोरोना का नियंत्रित करने में सफलता मिली है। उद्योगों से लेकर धार्मिक संस्थाओं तक सभी ने कंधे से कंधा मिलाकर इस लड़ाई को लड़ा और एकजुटता की अनूठी मिसाल प्रस्तुत की।किया।श्री बघेल ने जिन नए कोविड केयर सेंटरों का शुभारंभ किया उऩमें कुल 508 बिस्तर उपलब्ध हैं। जिनमें 214 ऑक्सीजन बेड और 294 सामान्य बेड हैं।

उन्होने कहा कि छत्तीसगढ़ में भी बेहतर रणनीति से कोरोना के संक्रमण को नियंत्रित करने में काफी हद तक सफलता मिली है। प्रदेश में संक्रमण की दर लगातार कम हो रही है। 15 मई की स्थिति में संक्रमण दर 30 से घटकर मात्र 11 प्रतिशत रह गई है।उन्होने कहा कि देश और प्रदेश अभी कोविड-19 की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। हमें तीसरी लहर की चुनौती का सफलता पूर्वक मुकाबला करने के लिए तैयारी रखनी होगी। इसके लिए हमें अभी से जुटना होगा।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने इस अवसर पर कहा कि छत्तीसगढ़ में कोरोना संकट का सामना करने के लिए जो व्यवस्थाएं लागू की गई हैं, उनकी पूरे देश में सराहना की जा रही है। उन्होंने लॉकडाउन के दौरान गरीबों की दिक्कतों का ध्यान रखने और उन्हें राहत पहुंचाने की आवश्यकता पर जोर दिया। डॉ. महंत ने जिले में वायरोलॉजी लैब की स्थापना, टेस्टिंग बढ़ाए जाने, कोविड केयर सेंटरों में संसाधन बढ़ाने के लिए राशि की व्यवस्था और सेंटरों में लोगों के मनोरंजन के लिए व्यवस्था करने की आवश्यकता बताई।