Thursday , March 28 2024
Home / MainSlide / निजी स्कूलों में भी पढ़ रहे बेसहारा बच्चों की फीस वहन करेगी छत्तीसगढ़ सरकार

निजी स्कूलों में भी पढ़ रहे बेसहारा बच्चों की फीस वहन करेगी छत्तीसगढ़ सरकार

रायपुर, 14 जून।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना महामारी से अपने माता-पिता या अभिभावक को खो चुके निजी स्कूल में पढ़ रहे बच्चों की पढ़ाई का खर्च भी राज्य सरकार के वहन करने की घोषणा की हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि ऐसे बच्चों को राज्य सरकार द्वारा प्रारंभ की गई महतारी दुलार योजना का लाभ मिलेगा। प्राइवेट स्कूलों में पिछले एक साल से पढ़ रहे ऐसे बच्चे उसी निजी स्कूल में या स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल में अपनी इच्छानुसार पढ़ सकेंगे। राज्य सरकार द्वारा उनके स्कूल की फीस का वहन किया जाएगा।

महतारी दुलार योजना के तहत छात्रों को कक्षा पहली से 8वीं तक 500 रूपए प्रति माह और कक्षा 9वीं से 12वीं तक एक हजार रूपए प्रति माह की छात्रवृत्ति दी जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और समाज कल्याण विभाग के समन्वय से ऐसे बच्चों को इस योजना का लाभ दिलाए जाएगा।महतारी दुलार योजना 2021 शैक्षणिक सत्र 2021-22 से लागू है। योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के मूल निवासी परिवारों से संबंधित बेसहारा बच्चों को ही मिलेगा।

ज्ञातव्य हैं कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कोरोना महामारी से मृत व्यक्तियों अथवा पालको  के ऐसे बच्चे जो शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत थे उन्हें निशुल्क शिक्षा और मासिक छात्रवृत्ति देने के लिए महतारी दुलार योजना प्रारंभ की गई है। मुख्यमंत्री की इस घोषणा के बाद अब शासकीय स्कूलों के साथ-साथ प्राइवेट स्कूलों में पढ़ रहे ऐसे बच्चे जिनके माता-पिता अथवा पालक की कोरोना महामारी से मृत्यु हो गई है उन्हें महतारी दुलार योजना का लाभ मिलेगा।