Saturday , February 4 2023
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं से किसान हो रहे आर्थिक दृष्टि से मजबूत-भूपेश

छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं से किसान हो रहे आर्थिक दृष्टि से मजबूत-भूपेश

रायपुर 18 जून।छत्तीसगढ़ के  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है राज्य सरकार की किसान हितैषी योजनाओं और फैसलों से राज्य में किसान आर्थिक दृष्टि से मजबूत हो रहे है।

श्री बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में कोरबा और जांजगीर-चांपा जिले में लोकार्पण और भूमिपूजन के वर्चुअल कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कर्जमाफी, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, सुराजी गांव योजना के तहत नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी जैसी योजनाओं से गांवों की अर्थव्यवस्था मजबूत हो रही है।गरीबों और किसानों की जेब में पैसा आ रहा है।लॉकडाउन के समय जब पूरे देश में मंदी थी, तब सबसे ज्यादा ट्रेक्टर और मोटर-सायकल छत्तीसगढ़ में बिक रही थी।

श्री बघेल ने वर्चुअल कार्यक्रम में कोरबा और जांजगीर-चांपा जिले में 226 करोड़ 96 लाख रूपए की लागत के 265 विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। उन्होंने कोरबा जिले में लगभग 104 करोड़ रूपए की लागत के 121 कार्यों का और जांजगीर-चांपा जिले में 122 करोड़ 96 लाख रूपए की लागत के 144 विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया। उन्होने जनप्रतिनिधियों के आग्रह पर वर्चुअल कार्यक्रम में ही कोरबा और जांजगीर-चांपा जिले में अनेक कार्यों की मंजूरी की घोषणा की।

उन्होने कहा कि आज गांवों में जो बदलाव दिखाई दे रहा है, उनके पीछे छत्तीसगढ़ की नारी शक्ति है। ग्रामीण महिला बड़ी संख्या में गोबर से गौठानों में जैविक खाद का उत्पादन कर रही है, आज उन्हीं की बदौलत हमारे खेत फिर उपजाऊ हो रहे हैं और उन्हें रोजगार भी मिल रहे हैं।उन्होने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना में नए प्रावधान करके किसानों के लिए आय के नए जरिया खोले गए हैं।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा कि इतने कम समय में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में वंचितों को अपने पैरों पर खडे़ करने और कमजोर वर्गों के लोगों को आगे बढ़ाने का सराहनीय कार्य किया गया है। नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी योजना से ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुदृढ़ हुई है।छत्तीसगढ़ सरकार के कार्यों की प्रशंसा अमेरिका में भी की जा रही है।