Saturday , February 4 2023
Home / MainSlide / केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोविड-19 आपात कार्रवाई पैकेज चरण -2 को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोविड-19 आपात कार्रवाई पैकेज चरण -2 को मंजूरी दी

नई दिल्ली 08 जुलाई।केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक नई योजना भारत कोविड-19 आपात कार्रवाई और स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली तैयारी पैकेज चरण-2 को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत वित्‍त वर्ष 2021-22 के लिए 23 हजार 123 करोड रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद बताया कि इस योजना का उद्देश्‍य स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली की तैयारी को तेज करना है ताकि रोग का जल्‍द पता लगाकर उसका प्रबंधन, उसकी रोकथाम के उपाय किए जा सकें। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नारियल विकास बोर्ड को अधिक सक्षम बनाने के लिए नारियल विकास बोर्ड अधिनियम-1979 में संशोधन का भी फैसला किया है।

कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने बताया कि अब इस बोर्ड का अध्‍यक्ष गैर-अधिशासी व्‍यक्ति होगा लेकिन उसे कृषि क्षेत्र की जानकारी और अनुभव होगा। उन्‍होंने बताया कि बोर्ड अब देश के बाहर भी नारियल के विकास संबंधी गतिविधियां करेगा। श्री तोमर ने यह भी बताया कि कृषि उत्‍पाद विपणन समितियों को कृषि बुनियादी ढांचा कोष के एक लाख करोड रुपये का इस्‍तेमाल करने की अनुमति देने संबंधी प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दे दी है। उन्‍होंने बताया कि इससे यह समितियां और मजबूत होंगी तथा मंडियों को समाप्‍त नहीं किया जाएगा।