Tuesday , April 23 2024
Home / MainSlide / देश में अब तक लगे 47 करोड 85 लाख से अधिक कोविड रोधी टीके

देश में अब तक लगे 47 करोड 85 लाख से अधिक कोविड रोधी टीके

नई दिल्ली 03 अगस्त।देश में अब तक 47 करोड 85 लाख से अधिक कोविड रोधी टीके लगाए जा चुके हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि जुलाई में लगाए गए टीकों की कुल संख्‍या मई महीने की तुलना में दोगुनी से अधिक है।उन्होने बताया कि अब तक टोटल 47.85 करोड़ डोजेज देश में दी जा चुकी हैं, जिसमें 37.26 करोड़ डोजेज फर्स्‍ट डोजेज में दी जा चुकी हैं। 10.59 डोजेज सेकेण्‍ड डोज के रूप में दी जा चुकी हैं।

उन्होने बताया कि देश में कोविड से स्‍वस्‍थ होने की दर में लगातार सुधार हो रहा है।उन्होने बताया कि..देश का रिकवरी रेट 97.4 परसेंट कंटिन्‍यू कर रहा है। जरूरत है कि हम रिकवरी रेट पर क्‍लीनिकल मैनेजमेंट पर अपना फोकस उसी हाई से बनाये रखें। ओवर ऑल केस पॉजिटिविटी अनेलिसिस करें तो यहां पर एक रिलेटिव पॉजिटिव ट्रेंड घटते-घटते 1.98 परसेंट हो गई है। विकली पॉजिटिविटी दो प्रतिशत से कम तीन महीने बाद देश में नोट कर रहे हैं..।

श्री अग्रवाल ने कहा कि इस समय देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्‍या घटकर चार लाख से कम हो गई है, जबकि दस मई को उपचाराधीन मरीजों की संख्‍या सबसे अधिक 37 लाख 45 हजार थी।उन्होने कहा कि दुनियाभर में बडी संख्‍या में कोविड के नये मरीज सामने आ रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत में कोविड की दूसरी लहर अभी खत्‍म नहीं हुई है।