Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / तोक्यो ओलंपिक 2020 खेल समाप्त

तोक्यो ओलंपिक 2020 खेल समाप्त

तोक्यो 08 अगस्त। 23 जुलाई से शुरू हुए ओलंपिक 2020 खेल आज समाप्त हो गए। समापन समारोह तोक्यो के नेशनल स्टेडियम में आयोजित किया गया। कोरोना महामारी के कारण इसका आयोजन बिना दर्शकों की उपस्थिति के सादगी से किया गया।

खेलों का समापन समारोह तोक्यो के नेशनल स्टेडियम में आयोजित किया गया। कोविड को ध्‍यान में रखते हुए समारोह का आयोजन सादगी से किया गया है। समापन समारोह की शुरुआत स्टेडियम में आतिशबाजी से हुई, जिसमें आयोजकों ने ‘अनगिनत व्यक्तियों के लिए आभार व्यक्त किया, जिन्होंने ओलंपिक खेलों को समापन समारोह तक पहुंचाने में मदद की। इसके बाद जापान के क्राउन प्रिंस अकिशिनो और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक आधिकारिक स्टैंड में उपस्थित हुए। समारोह के दौरान स्टेडियम में हुई आतिशबाजी से सारा आकाश जगमगा उठा।

समारोह में सबसे पहले जापान के ध्वज को स्टेडियम में लाया गया और जापान का राष्ट्रगान गाया गया। इसके बाद सभी देशों के ध्वज स्टेडियम में एक गोले की आकृति में दिखाई दिए। इस शानदार दृश्य ने लोगों का दिल जीत लिया। परेड में सबसे पहले जापान के खिलाड़ियों ने प्रवेश किया। सभी देशों के धव्जवाहको ने अपने-अपने देश के झंडे के साथ स्टेडियम में किया। भारत की ओर से कांस्‍य पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया भारत के ध्‍वजवाहक रहे।

समापन समारोह के दौरान अंतर्राष्ट्रीय ओलिंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाक, जापान के क्राउन प्रिंस अकिशिनो और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा भी शामिल हुए। समारोह में उन उन सभी खिलाड़ियों के साहसिक प्रयासों की ओर ध्यान आकर्षित किया गया। जो रोज कोविड की जांच करवाते थे और बायो बबल का हिस्सा थे। समारोह का मुख्य संदेश था कि खेल एक उज्जवल भविष्य के दरवाजे खोलेंगे। समारोह में हर टीम के साथ 10 अधिकारियों को ही शामिल होने की अनुमति दी गई। ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ी एकसाथ एक धुन पर चलते नजर आए और क्षण को जीते नजर आए। उद्घाटन समारोह में खिलाड़ियों ने जहां पारंपरिक पोशाक पहनीं थी। वहीं आज समापन समारोह में खिलाड़ी ट्रैक सूट पहने नजर आए। सभी खिलाड़ी ‘स्ट्रॉन्ग टुगेदर’ का मैसेज दे रहे हैं।

तोक्यो में 11 हजार 90 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। अलग-अलग स्पर्धा में खिलाड़ियों ने 340 स्वर्ण, 338 रजत और 402 कांस्य पदक जीते। तोक्यो के गवर्नर युरिको कोइके ने अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आइओसी) के अध्यक्ष थामस बाक को ओलिंपिक ध्वज सौंपा। इसके बाद ध्वज को पेरिस के मेयर ऐनी हिडाल्गो को सौंपा गया और फिर फ्रांस का राष्ट्रगान स्टेडियम में गूंजा। अगला ओलंपिक 2024 में पेरिस में होना है। तोक्यो ओलिंपिक-2020 समाप्त हो चुका है और अब सभी को 2024 में पेरिस में होने वाले ओलिंपिक खेलों का इंतजार है।