Wednesday , April 24 2024
Home / MainSlide / देशभक्ति की भावना और उत्साह से मनाया गया 75वां स्वाधीनता दिवस

देशभक्ति की भावना और उत्साह से मनाया गया 75वां स्वाधीनता दिवस

नई दिल्ली 15 अगस्त।देशभक्ति की भावना और उत्‍साह से आज 75वां स्‍वाधीनता दिवस मनाया।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर ध्‍वजारोहण किया।

श्री मोदी ने इसके बाद लालकिले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधन में देशवासियों और भारत तथा लोकतंत्र से प्रेम करने वाले विश्‍व के लोगों को बधाई दी। उन्होंने देश के लिए प्राणों की आहुति देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश सभी स्‍वाधीनता सेनानियों का ऋणी है।उन्होने तोक्यो ओलिंपिक्स में देश को गौरव दिलाने वाले सभी प्रतिभागियों को भी शुभकामनाएं दीं।

उन्होने कहा कि देश के विभाजन की पीड़ा कभी भुलाई नहीं जा सकती और कल ही सरकार ने 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस घोषित किया है।उन्होने कहा कि कोरोना काल ने न केवल देश के बल्कि संपूर्ण मानवता के सामने बहुत बड़ी चुनौती खड़ी की और देश ने धैर्य से इस महामारी का मुकाबला किया। श्री मोदी ने कोविड महामारी से लड़ाई में निर्भीक सेवा करने वाले सभी लोगों को नमन किया।

श्री मोदी ने कहा कि यह हमारे लिए गौरव का क्षण है कि हमारे वैज्ञानिकों ने भारत में दो वैक्सीन विकसित की और दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकारण अभियान चलाया। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण के बाद डिजिटल प्रमाणपत्र देने की प्रणाली ने संपूर्ण विश्व का ध्यान खींचा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी के समय में भी गरीबों की हर संभव मदद की गई है।

उन्होने कहा कि महामारी के समय भारत जिस तरह अस्‍सी करोड देशवासियों को महीनों तक लगातार मुफ्त अनाज देकर के उनके गरीब के घर के चूल्‍हे को जलते रखा है।यह भी दुनिया के लिए अचरज भी है और चर्चा का विषय भी है।उन्होने कहा कि गरीब बच्‍चों और महिलाओं में कुपोषण उनके विकास में बडी बाधा बनता है।

श्री मोदी ने कहा कि देश इस वर्ष 12 मार्च से 15 अगस्‍त 23 तक आजादी का अमृत महोत्सव मनाएगा।आजादी के अमृत महोत्सव के इस पावन पर्व पर देश अपने सभी स्वतंत्रता सेनानियों को, राष्ट्र रक्षा में अपने-आप को दिन-रात खपाने वाले, आहूत करने वाले वीर-वीरांगनाओं को आज देश नमन कर रहा है।

उन्होने कहा कि हमें केवल अमृत महोत्सव तक ही सीमित नहीं रहना है।75 वर्ष के अवसर को हमें एक समारोह भर ही सीमित नहीं करना है। हमने नये संकल्पों को आधार बनाना है। नये संकल्पों को लेकर के चल पड़ना है। यहां से शुरू होकर अगले 25 वर्ष की यात्रा जब हम आजादी के शताब्दी मनायेंगे। नये भारत के सृजन का यह अमृत काल है। इस अमृत काल में हमारे संकल्पों की सिद्धि हमें आजादी के सौ वर्ष तक ले जायेगी। गौरवपूर्ण रूप से ले जायेगी।

श्री मोदी ने कहा कि भारत प्रधानमंत्री गति शक्ति राष्‍ट्रीय मास्‍टर प्‍लान शुरू करने जा रहा है। सौ लाख करोड़ रुपये की गतिशक्ति पहल से युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराएं जाएंगे जिससे समग्र ढांचागत विकास में मदद मिलेगी।