Saturday , June 22 2024
Home / MainSlide / अफगानिस्तान की सत्ता पर तालिबान का कब्जा

अफगानिस्तान की सत्ता पर तालिबान का कब्जा

काबुल 16 अगस्त।अफगानिस्‍तान में तालिबान ने राजधानी काबुल पर नियंत्रण करने के बाद देश में जीत का दावा किया है।

तालिबान के प्रवक्‍ता ने बताया कि उनके लडाकों ने राष्‍ट्रपति पैलेस पर कब्‍जा कर लिया है। उन्‍होंने दावा किया कि अफगान सरकार ने समर्पण कर दिया है और राष्‍ट्रपति अशरफ गनी देश छोडकर चले गए हैं। प्रवक्‍ता ने कहा कि देश में सत्‍ता पर कब्‍जा करने के लिए संघर्ष समाप्त हो गया है।काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद हताश लोग देश छोडकर जाने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए हवाई अड्डे पर दहशत का माहौल है।

प्रत्‍यक्षदर्शियों ने बताया कि अमेरिकी सैनिकों द्वारा सुरक्षित किए जा रहे हवाई अड्डे पर आज अफरा-तफरी में कम से कम तीन नागरिकों की मौत हो गई। अधिकतर वाणिज्यिक उडानों को निलंबित कर दिया गया है इसलिए सैकड़ों अफगान नागरिक और विदेशी वहां फंसे हैं। ऐसी खबरें हैं कि हवाई अड्डे पर भारी भीड़ जमा होने और लोगों के जबरदस्‍ती विमान में चढ़ने की कोशिश के कारण अमेरिकी सेना ने लोगों को तितर-बितर करने के लिए हवा में गोलियां चलायी। इस भगदड में कुछ लोगों के मरने की खबर है। एक वीडियो में अन्‍य घटना में विमान के उड़ान भरते समय तीन लोगों को गिरते दिखाया गया है।

इस बीच अमरीका ने देश छोड़ने वाले लोगों की सहायता के लिए छह हजार सैनिक भेजे हैं। अमरीका और अन्‍य देश अपने कर्मियों और सहयोगियों को वहां से निकालने के तेजी से प्रयास कर रहे हैं।