Saturday , June 22 2024
Home / MainSlide / शुभ यात्रा मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ! – रूचिर गर्ग

शुभ यात्रा मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ! – रूचिर गर्ग

(जन्मदिन 23 अगस्त पर)

ये उस दिन की बात है जिस दिन उन्होंने किसानों के सवाल पर आर्थिक नाकेबंदी का आह्वान किया था।पार्टी के नेता – कार्यकर्ता बड़ी तादाद में जुटे थे,लेकिन उनमें से ही उनके एक करीबी नेता को कुछ खटक रहा था.उस नेता ने धीरे से आ कर पूछा –‘ हम किसानों के सवाल पर यहां इकट्ठा हुए हैं पर किसान तो बहुत कम नजर आ रहे हैं !’

उन्होंने कहा –‘ जिस दिन यहां इतनी ही तादाद में किसान आ गए उस दिन हम पूरे बहुमत के साथ सरकार में होंगे ! ’ इसके बाद का संघर्ष सब ने देखा.सबने देखा कि पांच साल वो सड़क पर थे,गलियों में थे, गांवों में थे..वो जुलूस में थे ,प्रदर्शनों में थे! सबने देखा कि हर आह्वान की धार क्या थी ! जिन्हें नतीजा नजर नहीं आ रहा था उन्हें इतना तो नजर आ ही रहा था कि अब किसान कहां खड़ा हो रहा है ! …और नतीजा भी वही था जैसा उन्होंने कहा था.इस नतीजे में बाकी तबके तो थे ही पर गांव और किसान तो मानो फिजां बदलने ही निकले थे !

फिजां बदली और अब सत्ता की कमान उनको सौंपी गई.वो अब भी गांवों में हैं ,खेतों, गलियों और सड़कों पर हैं.अब अपनी सरकार के फैसलों के साथ.तब जनाकांक्षाएं लड़ाई को धार दे रहीं थीं,आज वही जनाकांक्षाएँ परीक्षा ले रहीं हैं…हर रोज ! हर रोज़ वो लोकतंत्र की इस परीक्षा का मुकाबला कर रहे हैं पर जनाकांक्षाओं का सफर तो चुनौतियों से भरा और अंतहीन है!

इसमें रियायत भी कहां…इस पथ पर तो बिना थके जो चल सके मंजिल उसकी ही होगी…और ये इरादा तो उन्होंने उसी दिन अपने उस करीबी साथी के सामने जाहिर कर दिया था कि चुनौती बड़ी है ,सफर लंबा है!

चुनौती सिर्फ़ राजनीति के क्षितिज में उभरने की नहीं थी बल्कि प्रदेश और देश के सामाजिक – आर्थिक जीवन में बदलाव के विकल्प तराशने की भी थी। छत्तीसगढ़ का स्वाभिमान जगाने और अस्मिता के सवालों का सीधा हल देने की भी थी.आज समाधान आपकी पहचान बनकर उभरे हैं.इस पहचान को भी जनाकांक्षा का ही एक हिस्सा जानिए!

आपका जन्मदिन यह कामना करने का अवसर दे रहा है – शुभ यात्रा मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल !

आप पर भरोसे की वजह कोई शोध का विषय नहीं बल्कि एक सीधी कार्यप्रणाली है ,जो जरूरतों की समझ और उसे कर गुजरने की मजबूत इच्छा शक्ति है.

जनता की कामना है कि उसकी उम्मीदें पूरी होती रहें…हम सब की भी यही शुभकामना है कि इस सफर पर आप बाधाओं का मुकाबला करते अनथक चलें..यही इरादे तो आपकी ताकत भी हैं.

पुनः जन्मदिन की अनंत शुभकामनाएं!

 

साभार-(श्री रूचिर गर्ग की फेसबुक वाल से)श्री गर्ग वरिष्ठ पत्रकार हैं और वर्तमान में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार हैं।