Monday , June 24 2024
Home / MainSlide / भूपेश ने 2834 करोड़ रूपए के विकास कार्यों का किया लोकार्पण और भूमिपूजन

भूपेश ने 2834 करोड़ रूपए के विकास कार्यों का किया लोकार्पण और भूमिपूजन

रायपुर 19 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए राज्य के 27 जिलों को कुल 2834 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की सौगात दी।

श्री बघेल ने इस अवसर पर प्रदेश के लोगों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पौने तीन साल के दौरान कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन सहित बहुत सारी चुनौतियां सामने आयी। इसके बावजूद भी छत्तीसगढ़ में विकास और निर्माण के कार्य लगातार चलते रहे हैं।उन्होने जिन  401 कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया उसमें लोक निर्माण विभाग के 2708 करोड़ की लागत के 332 कार्य सड़क, पुल-पुलिया और भवन निर्माण के हैं।

उन्होने कहा कि गत जून माह में राज्य के सभी जिलों में विभिन्न विभागों के कुल 8188 कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन किया गया था, जिनकी कुल लागत 6 हजार 845  करोड़ रुपए थी। जून माह में ही घर-घर तक पेयजल पहुंचाने के लिए 238 करोड़ रुपए लागत की 658 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया था, जिस पर तेजी से काम जारी है। तब से लेकर अब तक लगातार और भी बहुत से नये कामों की शुरुआत हुई है, और पूर्ण हो चुके कामों का लोकार्पण भी लगातार किया जा रहा है।

श्री बघेल ने कहा कि राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बेहतर आवागमन सुविधा के लिए 312 सड़कों एवं पुलों का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। इसी तरह मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के तहत 266 करोड़ की लागत वाले 2262 कार्य तेजी से पूरे कराए जा रहे हैं।उन्होने उम्मीद जताई कि इससे राज्य में सड़क नेटवर्क को और मजबूती मिलेगी। साथ ही जन सुविधाओं का विकास तेजी होगा।