Friday , March 1 2024
Home / MainSlide / सभी ग्राम पंचायतों में गठित होंगे राजीव युवा मितान क्लब- भूपेश

सभी ग्राम पंचायतों में गठित होंगे राजीव युवा मितान क्लब- भूपेश

रायपुर 30 सितम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि राज्य की ग्राम पंचायतों और नगरी निकायों के वार्डो में 13 हजार 269 राजीव युवा मितान क्लब गठित किए जायेंगे।

श्री बघेल ने आज यहां राजीव युवा मितान क्लब छत्तीसगढ़ द्वारा आयोजित प्रथम युवा सम्मेलन में यह घोषणा करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री एवं भारत रत्न स्व. राजीव गांधी के सपनों के अनुरूप छत्तीसगढ़ सरकार युवाओं को संगठित और उन्हें आगे बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है। हम युवाओं के माध्यम से गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ के सपने को साकार करने जा रहे हैं। युवा शक्ति संगठित हो, उन्हें शिक्षा और रोजगार का बेहतर अवसर मिले, यह हमारी प्राथमिकताओं में शामिल है।

उन्होंने कहा राज्य के युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोड़ने तथा उनमें नेतृत्व क्षमता एवं सामाजिक दायित्वों के प्रति सजग बनाने के उद्देश्य से राजीव युवा मितान क्लब योजना की शुरूआत की गई है। इसके तहत ग्राम पंचायतों और नगरी निकायों के वार्डों में 13 हजार 269 राजीव युवा मितान क्लब गठित किए जाएंगे। इस क्लब में 15 से 40 वर्ष आयु के युवाओं शामिल होंगे, जो सामाजिक एवं रचनात्मक गतिविधियों के साथ-साथ शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन अपनी भागीदारी निभाएंगे।

श्री बघेल ने कहा कि स्व.श्री गांधी ने देश में सूचना क्रांति का सूत्रपात किया और कम्प्यूटर को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभाई। युवाओं को मताधिकार, त्रि-स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के माध्यम से युवाओं को आगे बढ़ने का विशेष अवसर प्रदान किया। राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं गोधन न्याय योजना हमारी सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। अब हम गोबर से बिजली उत्पादन करने जा रहे हैं।