Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / वैक्सीन लगाने में तेजी लाने नवाचार तरीके अपनाने की मोदी ने दी सलाह

वैक्सीन लगाने में तेजी लाने नवाचार तरीके अपनाने की मोदी ने दी सलाह

नई दिल्ली 03 नवम्बर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड के कम टीकाकऱण वाले जिलों में टीके लगाने में तेजी लाने के लिए नवाचार आधारित तरीकों को अपनाने की आवश्कता पर बल दिया है।

श्री मोदी ने कम टीकाकऱण वाले जिलों के साथ वीडियों कॉन्‍फ्रेंस के जरिये समीक्षा बैठक में कहा कि इन जिलों को अधिक टीकाकरण वाले जिलों के अनुभवों से सीखना होगा।उन्होने कहा कि देश के जिन राज्‍यों ने शत-प्रतिशत पहली डोज का पडा़व पूरा किया है। उनमें भी कई जगहों पर अलग-अलग तरह की चुनौतियां रहीं हैं। कहीं भौ‍गोलिक परिस्थितियों की वजह से मुश्किल आई तो कहीं साधन और संसाधनों की चुनौती रही। लेकिन ये जिले उन चुनौतियों को पार करते ही आगे निकले हैं। वैक्‍सीनेशन से जुड़ा कई महीने का एक्‍सीपीरियंस हम सब के पास है। हमने बहुत कुछ सीखा है।

उन्होने जिला अधिकारियों से कहा कि प्रत्येक गांव, आवश्यकता पड़ने पर प्रत्येक कस्बे के लिए अलग-अलग कार्यनीतियां बनाई जाएं। उन्होंने सुझाव दिया कि क्षेत्र में 20 से 25 सदस्यों के दल के गठन से ऐसा किया जा सकता है। उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि स्थानीय लक्ष्यों से सम्बंधित कार्य सारणी तैयार करें।

श्री मोदी ने कहा कि सरकार टीकाकऱण का शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।हमें प्रत्येक परिवार तक हर घर टीका, घर-घर टीका की भावना के साथ टीकाकरण के लिए पहुंचना है।