Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / किसान न्याय योजना से खेती बनेगी अधिक लाभकारी – भूपेश

किसान न्याय योजना से खेती बनेगी अधिक लाभकारी – भूपेश

रायपुर 07 नवम्बर।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा हैं कि राज्य सरकार की राजीव गांधी किसान न्याय योजना से किसानों की आय में वृद्धि होगी और खेती अधिक लाभकारी बनेगी।

श्री बघेल ने आज राजधानी के समीप नरदहा में छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत छत्तीसगढ़ में खरीफ की विभिन्न फसलों के लिए नौ हजार और धान के रकबे में अन्य फसल लेने पर 10 हजार रुपए प्रति एकड़ की दर से किसानों को अनुदान राशि दी जा रही है।इस अवसर पर छत्तीसगढ़ मनवा कुर्मी क्षत्रिय समाज के नवनिर्वाचित केंद्रीय अध्यक्ष चोवाराम वर्मा ने शपथ ग्रहण किया।

श्री बघेल ने अपने संबोधन के प्रारंभ में कुर्मी समाज के पुरखों और विभूतियों को नमन किया और कहा कि उन्होंने शिक्षा और समाज सुधार के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया है। यह समाज मूलतः कृषक समाज है और स्वतंत्रता आंदोलन,राज्य निर्माण के  साथ खेती किसानी को बढ़ावा देने में इस समाज का बड़ा योगदान रहा है।उन्होने कहा कि राज्य शासन ने डॉ खूबचंद बघेल के नाम पर स्वास्थ्य योजना,स्वामी आत्मानंद के नाम पर उत्कृष्ट शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए स्कूल की योजना शुरू की है।इसी तरह डॉ नरेंद्र वर्मा द्वारा रचित गीत ‘अरपा पैरी के धार…” को राजगीत बनाया गया है ‌।

उन्होने कहा कि देश में रासायनिक खाद की कमी है।देश में करीब 38 लाख मैट्रिक टन रसायनिक खाद की जरूरत है लेकिन देश में अभी करीब 18  लाख मैट्रिक टन रासायनिक खाद का ही उत्पादन हो पा रहा है।छत्तीसगढ़ के  गोठानो में  बने वर्मी और कंपोस्ट खाद के माध्यम से खेती किसानी को बढ़ावा मिला है।इससे जमीन को उर्वर बनाने में तथा उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिली है।समारोह को राज्यसभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा ने भी संबोधित किया।