Monday , May 6 2024
Home / MainSlide / गोवा तथा उत्तराखंड के साथ ही उत्त‍र प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान कल

गोवा तथा उत्तराखंड के साथ ही उत्त‍र प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान कल

नई दिल्ली 13 फरवरी।उत्‍तर प्रदेश के दूसरे और गोवा तथा उत्‍तराखंड में एक ही चरण में कल होने वाले चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

उत्‍तर प्रदेश और गोवा में मतदान सवेरे सात बजे शुरू होगा और शाम छह बजे तक चलेगा। वहीं उत्तराखंड में मतदाता सवेरे 8 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाल सकेंगे।उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रबंध कर लिये गये हैं। उन्‍होंने मतदाताओं से मतदान करने की अपील की। इस चरण में नौ जिलों की 55 विधानसभा सीटों के लिए कल यानी 14 फरवरी को मतदान संपन्‍न होगा। 2017 के चुनाव में भाजपा को 55 में से 38, जबकि समाजवादी पार्टी को 15 और कांग्रेस को दो सीटें मिली थीं।

उ.प्र. में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने अनुप्रिया पटेल के अपना दल (सोनेलाल) और संजय निषाद के नेतृत्व वाली निषाद पार्टी के साथ गठबंधन किया है। समाजवादी पार्टी ने राष्ट्रीय लोक दल, शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया), ओम प्रकाश राजभर के नेतृत्व वाली सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, कृष्णा पटेल के नेतृत्व वाली जनवादी पार्टी (समाजवादी) और अपना दल (कामेरावाड़ी) के साथ गठबंधन किया है।कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी अकेले चुनाव लड़ रही है।

गोवा में 40 सदस्‍यों वाली विधानसभा के चुनाव के लिए 26 महिलाओं सहित 301 उम्मीदवार मैदान में हैं, इनमें एक सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित है। 70 सदस्‍यों वाली उत्तराखंड विधानसभा में 63 महिलाओं सहित कुल 632 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें 13 सीटें अनुसूचित जाति और दो सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित हैं।