Monday , May 6 2024
Home / MainSlide / उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण तथा पंजाब में प्रचार समाप्त

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण तथा पंजाब में प्रचार समाप्त

नई दिल्ली 18 फरवरी।उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण और पंजाब में एक ही चरण में होने वाले मतदान के लिए प्रचार का आज अंतिम दिन है।

राजनीतिक दलों ने उत्तर प्रदेश के अगले चरणों और मणिपुर में दो चरणों में होने वाले मतदान के लिए भी प्रचार अभियान तेज कर दिया है। स्टार प्रचारक और विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रमुख नेता जनसभाएं कर रहे हैं। मतदाताओं से घर-घर जाकर प्रचार और वर्चुअल अपील भी जारी है। उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण का मतदान रविवार को 59 विधानसभा क्षेत्रों में होगा, इनमें 16 जिलों की अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित 15 सीटें भी शामिल हैं।

पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए एक हजार 304 उम्मीदवार मैदान में हैं। साहनेवाल और पटियाला ग्रामीण सीटों के लिए सबसे ज्‍यादा 19, जबकि दिननगर सीट के लिए सबसे कम पांच उम्मीदवार मैदान में हैं।इस बीच, उत्तर प्रदेश में छठे चरण और मणिपुर में दूसरे और अंतिम चरण के मतदान के लिए नाम वापस लेने के बाद चुनावी स्थिति स्‍पष्‍ट हो गई है।मणिपुर में दूसरे चरण की 22 सीटों के लिए दो महिलाओं सहित 92 उम्मीदवार मैदान में हैं।

कोविड मामलों में गिरावट को देखते हुए निर्वाचन आयोग ने चुनाव वाले राज्यों में प्रचार संबंधी नियमों में ढील दी है। संशोधित दिशा-निर्देशों के अनुसार, इन राज्यों में सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक प्रचार किया जा सकेगा। उम्‍मीदवारों को प्रचार के दौरान राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के कोविड दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।