Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / कोविंद ने विशाखापट्टनम में भारतीय नौसेना बेडे का किया निरीक्षण

कोविंद ने विशाखापट्टनम में भारतीय नौसेना बेडे का किया निरीक्षण

विशाखापट्टनम 21 फरवरी।तीनों सेनाओं के सर्वोच्‍च कमांडर और राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने आज यहां भारतीय नौसेना बेडे का निरीक्षण किया।

श्री कोविंद ने 12वें प्रेजीडेंशियल फ्लीट की समीक्षा करते हुए कहा कि यह परेड किसी भी आपातकाल में नौसेना की तैयारियों को दर्शाती है।उन्होने कहा कि कोविड महामारी के दौरान नौसेना ने लोगों की सहायता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।नौसेना और पूर्वी नौसेना कमान ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया था।

राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति यॉट आईएनएस सुमित्रा से बेड़े की समीक्षा की। गौरतलब है कि आईएनएस सुमित्रा ने ऑपरेशन राहत में उल्‍लेखनीय भूमिका निभाई। इनमें मार्च 2015 में युद्धग्रस्त यमन में गैर युद्धक बचाव अभियान शामिल हैं। राष्ट्रपति ने समुद्री पोत आईएनएस तरंगिनी, आईएनएस ज्योति और आईएनएस सुदर्शनी सहित साठ समुद्री जहाजों की समीक्षा की।

युद्धपोतों, युद्धक विमानों, हेलीकाप्टरों और जल पैरा के जवानों ने बचाव कार्यों के अभियान का शानदार प्रदर्शन किया जिसे देखकर दर्शक मंत्रमुग्‍ध हो गये। स्‍वाधीनता की 75वीं वर्षगांठ आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाये जाने के अवसर पर नौसेना के बेड़ों की समीक्षा का विशेष महत्‍व है।