Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ के विकास को अवरूद्ध करने वाला बजट – बृजमोहन

छत्तीसगढ़ के विकास को अवरूद्ध करने वाला बजट – बृजमोहन

रायपुर 09 मार्च।भाजपा विधायक व पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने प्रदेश के आम बजट को अत्यंत निराशाजनक, प्रदेश को कर्ज में डूबाने वाला व विकास विरोधी बताते हुए कहा कि सरकार प्रदेश को 20 साल पीछे ले जाने के लिए अग्रसर है।

श्री अग्रवाल ने बजट पर यहां जारी प्रतिक्रिया में कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार के बजट में जो प्रावधान किए गए हैं उसमें से अधिकांश केंद्र सरकार से मिलने वाले राशि से पूरा होना है। पूंजीगत व्यय के लिए सिर्फ 14 प्रतिशत राशि रखी गई है। वहीं ब्याज पटाने के लिए बड़ा प्रावधान रखा गया है बजट में परिसंपत्ति के निर्माण के लिए कुछ नहीं है। 14,600 करोड़ का बजट घाटा अनुमानित है जो 3.33 प्रतिशत है।बजट में ऋण का प्रावधान किया गया है उससे तो स्पष्ट परिलक्षित हो रहा है कि 3 साल से कर्जा लेकर चल रही सरकार अर्थव्यवस्था को कर्जा और ब्याज में डुबाने में लगी हुई है।

उन्होने कहा कि बजट में प्रति व्यक्ति आय जहां लगभग 18 प्रतिशत बढ़ा है जबकि प्रति व्यक्ति ऋण 150 प्रतिशत बढ़ा  है। प्रदेश का हर व्यक्ति 40 हजार से अधिक का ऋणी हो गया है। केंद्र सरकार से प्राप्त होने वाले 13 लाख आवास के लिए राज्यांश  की पर्याप्त व्यवस्था नहीं किया गया है। बजट में सिर्फ 800 करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है। जिससे यह स्पष्ट परिलक्षित हो रहा है कि सरकार, गरीबों का मकान नहीं बनाना चाह रही है गरीबों के सर से छत छीन रही है।