Saturday , April 27 2024
Home / MainSlide / गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि और छह महीने के लिए बढ़ी

गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि और छह महीने के लिए बढ़ी

नई दिल्ली 26 मार्च।मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना की अवधि और छह महीने के लिए बढ़ा दी है। अब इस वर्ष सितंबर तक लाभार्थियों को इस योजना के तहत सहायता मिलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यह घोषणा करते हुए कहा कि देश के 80 करोड़ से अधिक लोगों को पहले की तरह इस योजना का लाभ मिलता रहेगा। उन्‍होंने कहा कि देश की शक्ति देश के हर नागरिक में निहित है।उन्होने कहा कि इस शक्ति को और सुदृढ़ बनाने के लिए सरकार ने इस योजना की अवधि बढ़ाई है।

इस योजना का पांचवां चरण इस माह के अंत में समाप्‍त होना था। सितंबर 2022 तक इस योजना पर 80 हजार करोड़ रुपए और खर्च होंगे। इस योजना के जरिए राष्‍ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत आने वाले प्रत्‍येक लाभार्थी को हर महीने पांच किलोग्राम अनाज नि:शुल्‍क प्राप्‍त हो रहा है।

देश में कोविड महामारी के कारण आर्थिक गतिविधियों में बाधा के बाद सरकार ने वर्ष 2020 में 26 मार्च को इस योजना की घोषणा की थी। कोविड महामारी के कारण गरीबों को राहत देने के लिए केन्द्र सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 80 करोड़ लाभार्थियों को नि:शुल्क पांच किलोग्राम सूखा राशन उपलब्ध करवा रही है। सरकार इस योजना पर अब तक लगभग दो लाख 60 हजार करोड़ रूपये खर्च कर चुकी है।