Saturday , July 20 2024
Home / MainSlide / यूक्रेन-रूस संघर्ष और दिल्ली की घटनाओं को लेकर चैनलों को एडवाइजरी जारी

यूक्रेन-रूस संघर्ष और दिल्ली की घटनाओं को लेकर चैनलों को एडवाइजरी जारी

नई दिल्ली 23 अप्रैल।सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने निजी टीवी चैनलों को सलाह दी है कि वे यूक्रेन-रूस संघर्ष और उत्तर-पश्चिम दिल्ली की घटनाओं के बारे में झूठे दावे नही करें और अपवादजनक शीर्षकों का इस्तेमाल नही करें।

मंत्रालय ने चैनलों से केबल टेलीविजन नेटवर्क नियामक अधिनियम के प्रावधानों का अनुपालन करने को कहा है। मंत्रालय ने कहा है कि हाल में कई सैटेलाइट टीवी चैनलों ने घटनाओं की इस प्रकार कवरेज की जो अप्रमाणित, भ्रमित करने वाली, उत्तेजित करने वाली थी। उन्होंने सामाजिक रूप से अस्वीकार्य भाषा और टिप्पणियों का भी इस्तेमाल किया। परामर्श में कहा गया है कि यूक्रेन-रूस संघर्ष और उत्तर-पश्चिम दिल्ली की घटनाओं के बारे में विशेषकर टेलीविजन समाचारों और चर्चाओं में कार्यक्रम संहिता का उल्लंघन किया गया है।

मंत्रालय ने यूक्रेन-रूस संघर्ष के मामले में पाया है कि चैनलों ने अपवादजनक शीर्षक दिए और दर्शकों को उकसाने के लिए मनघढ़ंत और अप्रमाणित दावे पेश किए।

इस बीच सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मंत्रालय ने गुमराह करने वाले और अप्रमाणित समाचार प्रसारित करने वाले टीवी चैनलों को नोटिस भी जारी किए हैं।