Thursday , September 21 2023
Home / MainSlide / सोने की कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज, सवा साल के निचले स्तर पर पंहुचा कारोबार, जानिए….

सोने की कीमतों में लगातार गिरावट दर्ज, सवा साल के निचले स्तर पर पंहुचा कारोबार, जानिए….

वैश्विक बाजार से मिले-जुले संकेतों के बीच आज सोने की कीमतों में लगातार गिरावट चल रहा है. हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन भी सोने की कीमत में गिरावट दिख रही है, और सोना इस समय सवा साल के निचले स्तर पर कारोबार कर रहा है. ऐसे में अगर आपको भी सोने-चांदी की खरीदारी करनी है तो आपके लिए खुशखबरी है.

आज क्या हैं सोने-चांदी के भाव?

मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह सोने का वायदा भाव 30 रुपये गिरकर 50,345 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया, जबकि एमसीएक्‍स पर चांदी का भाव सुबह 76 रुपये गिरकर 55,335 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड कर रही है. आपको बता दें कि इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 50,385 रुपये पर खुलकर हुई थी, जबकि  इससे पहले चांदी में ट्रेडिंग की शुरुआत 55,435 रुपये पर खुलकर हुई थी. सोना अभी अपने पिछले बंद भाव से 0.06 फीसदी गिरकर कारोबार कर रहा है, जबकि चांदी अभी अपने पिछले बंद भाव से करीब 0.14 फीसदी गिरावट पर ट्रेडिंग कर रही है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स?

सोने की बढती कीमत को लेकर एक्सपर्ट्स का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में डॉलर की लगातार बढ़ती मजबूती का असर सोने और चांदी की कीमतों पर आगे भी दिखेगा. और इसी दबाव में सोने का भाव एक साल के निचले स्‍तर तक चला गया है. बाजार के माहौल के हिसाब से अभी निवेशक डॉलर में ही पैसे लगा रहे हैं जबकि सोने में बिकवाली कर रहे हैं. वहीं, भारतीय बाजार में सरकार की ओर से सोने पर आयात शुल्‍क बढ़ाए जाने के बाद इसकी खपत में गिरावट आई है. यानी आगे भी सोने की कीमत में गिरावट दिख सकती है.