Wednesday , May 22 2024
Home / MainSlide / कोविंद ने राजनीतिक दलों से दलगत से ऊपर उठकर काम करने का किया आह्वान

कोविंद ने राजनीतिक दलों से दलगत से ऊपर उठकर काम करने का किया आह्वान

नई दिल्ली 23 जुलाई।राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राजनीतिक दलों से दलगत से ऊपर उठने और देश के लोगों के विकास और कल्याण के लिए राष्ट्र प्रथम की भावना के साथ काम करने का आह्वान किया है।

श्री कोविंद ने संसद के केंद्रीय कक्ष में आज शाम आयोजित विदाई समारोह में कहा कि जब हम पूरे देश को एक परिवार के रूप में देखते हैं, तो हम यह भी समझते हैं कि मतभेद कभी न कभी पैदा होते ही हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के मतभेदों को बातचीत के माध्यम से शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण माध्‍यम से सुलझाया जा सकता है। श्री कोविंद ने कहा कि नागरिकों और राजनीतिक दलों के लिए कई संवैधानिक रास्ते खुले हैं, जिनमें विरोध भी शामिल है।

उन्होने कहा कि हम सब संसद रूपी परिवार के सदस्य हैं जिनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है, राष्ट्र रूपी विशाल संयुक्त परिवार के हित में निरंतर कार्य करते रहना।राजनीतिक प्रक्रियाएं, राजनीतिक दलों के अपने तंत्रों के माध्यम से संचालित होती है।लेकिन पार्टियों को दलगत राजनीतिक से ऊपर उठना चाहिए और राष्ट्र सर्वोपरि की भावना से ये विचार करना चाहिए कि देशवासियों के विकास और कल्याण के लिए कौन-कौन से कार्य आवश्यक है।

श्री कोविंद ने कहा कि नागरिकों को अपनी मांगों के लिए दबाव बनाने का अधिकार है, लेकिन इस अधिकार का प्रयोग हमेशा गांधीवादी सिद्धान्‍तों के अनुसार करना चाहिए।उन्होने सांसदों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके लिए राष्ट्रपति की जिम्मेदारी का निर्वहन उनके समर्थन के बिना संभव नहीं था।

उन्होने कहा कि..आप सबसे जब मैं विदा ले रहा हूं। मेरे हद्य में अनेक पुरानी स्मृतियां उमड़ रही हैं। इसी परिसर में जैसे सामान्यत: सेंट्रल हाल के रूप में जाना जाता है। बरसों तक एक सांसद के रूप में मैंने न जाने कितने सहयोगी सांसदों के साथ यादगार पल बिताएं हैं। पांच साल पहले इसी सेंट्रल हाल में मैंने राष्ट्रपति के पद की शपथ ली थी। सांसद होने के नाते आप सभी का इस लोकतंत्र के मंदिर में एक प्रतिष्ठित स्थान है और मेरे हद्य में भी आप सबके लिए एक विशेष स्थान है और सदैव बना रहेगा..।

श्री कोविंद ने कहा कि राष्ट्रपति के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने पूरी क्षमता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने का प्रयास किया।उन्होंने कहा कि भारत के सभी पूर्व राष्ट्रपति उनके लिए प्रेरणा स्रोत हैं।इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओंम बिड़ला ने कहा कि यह संसद के दोनों सदनों के सदस्यों के लिए गर्व का अवसर है। उन्‍होंने कहा कि राष्ट्र की ओर से हम सब राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद के प्रति आभार और श्रद्धा व्यक्त करने के लिए एकत्र हुए हैं।इस अवसर पर उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री और दोनों सदनों के सांसद उपस्थित थे।