Sunday , May 19 2024
Home / MainSlide / लोगों से जातिगत भेदभाव समाप्त करने की मोदी ने की अपील

लोगों से जातिगत भेदभाव समाप्त करने की मोदी ने की अपील

वाराणसी 19 फरवरी।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने संत रविदास की जयन्‍ती पर लोगों से जातिगत भेदभाव समाप्‍त करने और इसे अपने हित में बढ़ावा देने वालों को पहचानने की अपील की।

श्री मोदी ने गुरू रविदास की जन्‍म स्‍थली क्षेत्र में आज विकास परियोजना की आधारशिला रखते हुए कहा कि आज का भारत जातियों के नाम पर होने वाले अत्‍याचारों से मुक्‍त हो चुका होता,लेकिन दुर्भाग्‍य से ऐसा हो नहीं पाया।नया भारत इस स्थिति को बदलने वाला है।हमें उन लोगों के स्‍वार्थ को पहचानना होगा जो सिर्फ अपना दाना-पानी, अपने राजनीतिक स्‍वार्थ के लिए जात-पात को उभारते रहते हैं।

उन्होने कहा कि सभी को जाति, धर्म और अन्‍य कारकों से ऊपर उठकर सरकार की योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए।उन्‍होंने कहा कि गुरू रविदास ने एक ऐसे भारत की कल्‍पना की जहां कोई भेदभाव नहीं है और सभी का ध्‍यान रखा जाता है। उन्होने कहा कि केन्‍द्र की सरकार बीते साढ़े चार वर्ष से इसी भावना को पूरी ईमानदारी से जमीन पर उतारने की भरसक कोशिश कर रही है।

श्री मोदी ने इससे पहले डीज़ल इंजन कारखाने में दस हजार हॉर्स पावर के दो इंजनों को रवाना किया। उन्होने  स्‍वदेशी तकनीकी पर आधारित मेक इन इंडिया के तहत डीजल से इलैक्ट्रिक में प्रविष्‍ट किये गए पहले दस हजार हॉर्स पावर के लोकोमोटो इंजन का लोकार्पण किया। इन इंजनों से काफी बचत होगी और मालगाडि़यों की रफ्तार बढ़ जायेगी।

श्री मोदी ने बी.एच.यू. कैम्‍पस में एक हजार एक सौ करोड़ रूपये की लागत से बने महामना मदन मोहन मालवीय कैंसर हॉस्पिटल तथा लहरतारा में भाभा कैंसर हॉस्पिटल का भी लोकार्पण किया। इन अस्‍पतालों के बन जाने से वाराणसी, कैंसर तथा संबंधित बीमारियों के क्षेत्र में एक महत्‍वपूर्ण केन्‍द्र बन गया है।