Thursday , April 25 2024
Home / MainSlide / संसद के दोनो सदनों में कामकाज आज भी रहा बाधित,कांग्रेस के चार सांसद निलम्बित

संसद के दोनो सदनों में कामकाज आज भी रहा बाधित,कांग्रेस के चार सांसद निलम्बित

नई दिल्ली 25 जुलाई।संसद के दोनो सदनों की कार्यवाही आज भी नही चल सकी।इस बीच कांग्रेस के चार लोकसभा सांसदों को निलम्बित कर दिया गया।

लोकसभा में कांग्रेस के चार सदस्यों को मानसून सत्र के शेष भाग के लिए निलंबित कर दिया गया है।लोकसभा अध्य़क्ष ने आज टी एन प्रतापन, मणिकम टैगोर, ज्योति मणि और राम्या हरिदास को शेष सत्र के लिए निलंबित करने का प्रस्ताव रखा। इससे पहले, कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी सदस्य सदन के बीच में आ गए।उन्‍होंने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और तख्तियां दिखाईं।

हंगामे के बीच, अध्यक्ष ने सदस्यों से सार्वजनिक महत्व के मुद्दे उठाने को कहा। विपक्ष के हंगामे के बीच अध्यक्ष ने चार सदस्यों को निलंबित करने का प्रस्ताव रखा और लोकसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी।

उधर राज्यसभा में भी विपक्षी सदस्यों के महंगाई और आवश्यक वस्तुओं पर जीएसटी वृद्धि के मुद्दों पर हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही कई बार बाधित हुई और सदन को दिनभर के लिए स्‍थगित करना पडा। शाम 4 बजे सभापति ने व्यापक विनाश के हथियारों और आपूर्ति संसोधन प्रणाली पर विचार विमर्श शुरू करने को कहा। विपक्ष के सदस्यों ने इसके बावजूद मूल्य वृद्धि के मददे पर हंगामा जारी रखा औऱ अध्यक्ष के आसन के सामने आकर नारे बाजी शुरू कर दी।

विपक्ष के हंगामे के कारण फिर से सदन की कार्रवाई शाम पांच बजे तक दस मिनट के लिए स्थगित कर दी गई। इसके बाद जब सदन की कार्यवाही पुन: शुरू हुई। विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर के विधेयक पर चर्चा का जवाब कल देने की अध्यक्ष की घोषणा के बाद सदस्यों ने विशेष उल्लेख के अंतर्गत जनहित के मुददे उठाने का आग्रह किया। इसके बाद सदन की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थागित कर दी गई।