Saturday , December 3 2022
Home / जीवनशैली / शर्मीलेपन के कारण बर्बाद ना हो जाए आपकी फर्स्ट डेट, फॉलो करें ये टिप्स

शर्मीलेपन के कारण बर्बाद ना हो जाए आपकी फर्स्ट डेट, फॉलो करें ये टिप्स

हर व्यक्ति का अपना स्वभाव होता हैं जिसके अनुरूप ही वह किसी दूसरे से बातचीत करता हैं। सबसे ज्यादा परेशानी आती हैं शर्मीले स्वभाव के लोगों को, जो खुलकर अपनी बात नहीं कह पाते हैं। बात करें फर्स्ट डेट की तो आपके शर्मीलेपन के कारण यह बर्बाद हो सकती हैं। जरूरी नहीं कि आपका क्रश या पार्टनर आपकी इस झिझक को समझे और रिश्ते में दूरियां आ सकती हैं। ऐसे में आपकी लव स्टोरी शुरू होने के पहले ही खत्म हो जाती है। इस दौरान आपको कुछ तरीके अपनाते हुए खुद को कॉन्फिडेंट बनाने की जरूरत हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपने अधिक शर्मीलेपन और झिझक से निजात पा सकते हैं।

न होने दें आत्मविश्वास की कमी

कई लोगों का मानना है कि शर्माना बहुत बुरी आदत होती है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। सबसे पहले खुद को इस बात का यकीन दिलाएं। जिससे न सिर्फ आपका आत्मविश्वास मजबूत होगा बल्कि आप झिझक भी महसूस नहीं करेंगे। अगर आप अपना आत्मविश्वास कम ना होने दें तो आपकी फर्स्ट डेट भी खास बन सकती है। बस आपको खुद को यकीन दिलाते रहना है कि आप हर काम कर सकते हैं। इसलिए पहली डेट पर जाने से पहले अपने आत्मविश्वास को कम ना होने दीजिए।

डर पर करें नियंत्रण

शर्मीले स्वभाव के लोगों में अक्सर इस बात का डर होता है कि अगर वह किसी से प्यार का इजहार करेंगे या डेट पर जाएंगे तो कहीं सामने वाला उन्हें मना न कर दें या बेइज्जती न हो जाए। मन में किसी न किसी बात का डर उन्हें अपनी भावनाओं को बाहर निकालने से रोकता है। धीरे धीरे ये डर कम होने के बजाए बढ़ता जाता है और भविष्य में रिश्ते पर भी असर पड़ता है। ऐसे में अपने डर पर नियंत्रण करें। बात को सोच समझ कर कहना अच्छी बात है लेकिन अधिक सोचना आपकी हिचकिचाहट को बढ़ा सकता है, इसलिए डर पर काबू पाते हुए खुल कर बात करने की आदत डालें। डेट पर जाने से पहले अपने अंदर के सारे डर निकाल दें और ये बिल्कुल न सोचें कि आपके पार्टनर को आपकी किसी भी बात का बुरा लग सकता है।

ऑनलाइन डेटिंग

अगर पर आप झिझक के कारण अपने पार्टनर से दिल की बात नहीं कह पाते तो उनके साथ ऑनलाइन डेटिंग करें। जो बातें आप सामने से नहीं कह सकते, वह चैट या मैसेजिंग के जरिए करें। जब आप दोनों एक दूसरे को समझने लगे और चैट में बात करने में हिचक कम हो जाएं तो काॅल पर बात शुरू करें। ऐसे में जब आप एक दूसरे के आमने सामने होंगे तो कम असहज महसूस करेंगे और खुलकर बात करना आसान हो जाएगा।

असहज न महसूस करें

कई बार लोग पहली डेट पर जाने से पहले अपने आपको लेकर काफी असहज महसूस करते हैं, जिसकी वजह से उनके अंदर हीन भावना पैदा होने लगती है। इसलिए डेट पर जाने से पहले अपना कॉन्फिडेंट ना कम होने दें और असहज तो बिल्कुल महसूस ना करें।

खुद से प्यार करें

अक्सर शर्मीले लोग दूसरों से अलग-थलग रहते हैं। वह ज्यादा लोगों के बीच घुल मिल नहीं पाते। इसकी एक वजह उनमें खुद को लेकर आत्मविश्वास की कमी होती है। हो सकता है कि आप दूसरे से खुद को कम समझते हों। लुक्स के मामले या अन्य किसी भी बात को लेकर आप असहज महसूस करते हैं इसलिए लोगों से कटे कटे से रहते हैं। लेकिन आपको समझना होगा कि अगर आप खुद को पसंद नहीं करेंगे तो दूसरा कैसे कर सकता है। वहीं इस बात से फर्क नहीं पड़ना चाहिए कि आपको सामने वाला पसंद नहीं कर रहा, वह आपके लुक को कम समझ रहा है। जरूरी है कि आप अपने बारे में अच्छा सोचें और खुद से प्यार करें।

कॉन्फिडेंट पर्सनॉलिटी के साथ पेश आएं

कई लोग डेट पर जाने से पहले अपने लुक को लेकर काफी असहज महसूस करते हैं और आपकी यही हीन भावना डेट पर भारी पड़ सकती है। इसलिए किसी भी सूरत में डेट पर अपना कॉन्फिडेंस लो न होने दें। आपका आत्मविश्वास ही आपकी पर्सॉनेलिटी को निखारने का काम करता है।

नर्वस न फील करें

पहली डेट पर जानें से पहले हर कोई नर्वस फील करता है। ऐसे में स्वाभाविक है कि आप शर्मीले मिजाज के हैं तो आपको नर्वसनेस ज्यादा फील हो रही होगी। मगर डेट पर जाने से पहले आपको अपने अंदर के डर को बाहर निकाल देना है और नर्वस को गुडबाय कहना है।

आंखों में आंखे डाल कर करें बात

डेट पर अपने पार्टनर से नजरें चुरा कर बात करना आपके शर्मीले व्यवहार और कम आत्मविश्वास को दर्शाता है। इसलिए आप अपने साथी की आंखों में आंखें डाल कर बिना किसी संकोच के अपनी दिल की बात बयां करने की कोशिश करें। इसके लिए शीशे के सामने या फिर दोस्तों संग बात करते समय नजरें मिलाने की प्रैक्टिस कर सकते हैं। आंखों में आंखें डालकर बात करने से शुरू में झिझक हो सकती है लेकिन इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ता है।