Friday , March 29 2024
Home / MainSlide / राज्यसभा से 19 विपक्षी सांसद एक सप्ताह के लिए निलम्बित

राज्यसभा से 19 विपक्षी सांसद एक सप्ताह के लिए निलम्बित

नई दिल्ली 26 जुलाई।राज्यसभा में आज विपक्ष के 19 सदस्यों को आसन के सामने पहुंचकर नारेबाजी करने पर सप्ताह के शेष दिनों के लिए सदन से निलम्बित कर दिया गया।

इसमें टीएमसी के सात, डीएमके से छह, टीआरएस से तीन, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी से दो और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से एक सदस्य शामिल है।निलम्बित सदस्यों में डोला सेन, सुष्‍मिता देव, डॉक्‍टर शांतनु सेन और मौसम नूर, डीएमके सदस्‍य मोहम्‍मद अब्‍दुल्‍ला, एस. कल्‍याणसुन्‍दरम, सोमू कनिमोझी और टीआरएस के लिंगैया यादव शामिल हैं।

सदन की बैठक तीसरे पहर शुरू हुई तो टीएमसी, आम आदमी पार्टी, वामपंथी, डीएमके सहित विपक्षी सदस्‍य अध्‍यक्ष के आसन के सामने आकर महंगाई और आवश्‍यक वस्‍तुओं पर जीएसटी जैसे मुद्दों को लेकर सरकार के खिलाफ नारे लगाने लगे। उपसभापति हरिवंश ने सदन में व्‍यवस्‍था बनाए रखने का बार-बार अनुरोध किया, लेकिन प्रदर्शनकारी सदस्‍यों ने उनकी नहीं सुनी।

व्‍यवधान जारी रहने पर संसदीय कार्य राज्‍य मंत्री वी० मुरलीधरन ने सभापति का सम्‍मान न करने और सदन में अनुशासनहीन व्‍यवहार के लिए प्रदर्शनकारी सदस्‍यों को निलम्‍बित करने के लिए नियम 256 के अंतर्गत प्रस्‍ताव पेश किया। सदन ने ध्‍वनिमत से इसे पारित कर दिया। सभापति ने सदन की बैठक दो बार स्‍थगित की और आखिरकार दिनभर के लिए बैठक स्थगित करनी पड़ी।