Friday , April 26 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़: रायपुर में 13 साल के बच्चे में मिला मंकीपॉक्स का लक्षण

छत्तीसगढ़: रायपुर में 13 साल के बच्चे में मिला मंकीपॉक्स का लक्षण

एक तरफ जहां पूरा देश कोरोना महामारी से अभी तक उबर नहीं पाया है. ऐसे में फिर एक वेरिएंट में लोगों की चिंता बढ़ा दी है. हाल ही में आए नए वेरिएंट मंकीपॉक्स के आने से लोग दहशत में हैं. अब तक देश में मंकीपॉक्स के चार मरीज मिले हैं. इस बीच छत्तीसगढ़ राज्य की राजधानी रायपुर में एक 13 साल के बच्चे में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखे हैं. जिसके बाद से डॉक्टरों ने बच्चे को अस्पताल में आइसोलेशन में रखा है. और उसका सैंपल पुणे टेस्ट के लिए भेजा गया है. एक हफ्ते बाद जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा कि बच्चे को मंकीपॉक्स है या नहीं?

निगरानी में मरीज

बता दें कि छत्तीसगढ़ में कोरोना के बाद मंकीपॉक्स का यह पहला लक्षण इस बच्चे में पाया गया है. हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि बच्चे को मंकीपॉक्स है या नहीं. लेकिन एहतियात के तौर पर स्वास्थ्य विभाग ने बच्चे को राजधानी के एक बड़े अस्पताल में आइसोलेशन पर रखा गया है और बच्चा अभी पूरी तरह से स्वस्थ है. बच्चे की डॉक्टरों द्वारा पूरी निगरानी की जा रही है. बच्चे को  बुखार और शरीर में रशेश के बाद छात्र का सैंपल पुणे भेजा गया है.

डॉक्टरों ने क्या कहा?
महामारी नियंत्रण विभाग के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया कि रायपुर में एक 13 साल के बच्चे में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखे है. बच्चे के शरीर में दाने निकलते है. मंगलवार को बच्चे का सैंपल पुणे भेजा गया है. रिपोर्ट आने के बाद मंकीपॉक्स है या नहीं इसकी पुष्टि हो पाएगी. फिलहाल बच्चे को अस्पताल में भर्ती किया गया है. अभी बच्चा सुरक्षित है. बच्चे के संपर्क आए छात्रों को कोरेंटिन कर दिया गया है.एक सप्ताह में रिपोर्ट आ जाएगी उन्होंने ये भी कहा कि ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है. बच्चा पूरी तरह से सुरक्षित है. इसमें केवल एक प्रतिशत ही खतरा रहता है. बाकी जानवरों से दूर रहने की जरूरत है. शुरुआती लक्षण में केवल सर्दी बुखार और शरीर में दाने दिखते है