Thursday , December 1 2022
Home / राजनीति / आज दो दिवसीय दौरे पर केरल जाएंगे पीएम मोदी, कोच्चि मेट्रो के पहले चरण का करेंगे उद्घाटन..

आज दो दिवसीय दौरे पर केरल जाएंगे पीएम मोदी, कोच्चि मेट्रो के पहले चरण का करेंगे उद्घाटन..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिवसीय दौरे पर केरल जाएंगे। पीएम मोदी के दौरे की शुरुआत कोच्चि मेट्रो और भारतीय रेलवे की विकास परियोजनाओं के उद्घाटन सहित विभिन्न कार्यक्रमों से होगी। वह आज शाम 6 बजे कोच्चि मेट्रो फेज- II परियोजना का शिलान्यास करेंगे और एसएन जंक्शन से वडक्केकोट्टा तक कोच्चि मेट्रो के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वे एक जनसभा को संबोधित करेंगे और आदि शंकरा जन्मभूमि मंदिर के दर्शन करेंगे।

आईएनएस विक्रांत को हरी झंडी दिखाएंगे

2 सितंबर को पीएम देश के पहले स्वदेशी निर्मित विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत को हरी झंडी दिखाएंगे। वह कोच्चि में कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड में विक्रांत को शामिल कराएंगे और नए नौसैनिक ध्वज (निशान) का अनावरण करेंगे।

शाम 7 बजे आम लोगों के लिए शुरू होगा कोच्चि मेट्रो चरण-I

इस बीच, कोच्चि मेट्रो ने एक बयान में कहा कि मेट्रो का शिलान्यास समारोह सीआईएएल व्यापार मेला और प्रदर्शनी केंद्र में होगा। इस कार्यक्रम में राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन भी शामिल होंगे। जेएलएन स्टेडियम मेट्रो स्टेशन से इंफोपार्क, कक्कनड तक कोच्चि मेट्रो रेल परियोजना के प्रस्तावित चरण- II कारिडोर में 11.2 किमी और 11 स्टेशन होंगे। चरण IA के उद्घाटन के साथ, कोच्चि मेट्रो 24 स्टेशनों के साथ कम से कम 27 किमी की दूरी तय करेगी। मोदी द्वारा कोच्चि के लोगों को स्टेशन समर्पित करने के तुरंत बाद दोनों स्टेशनों का राजस्व संचालन शाम 7 बजे शुरू होगा।

तीन स्टेशन पुनर्विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

केरल के लिए रेलवे विकास परियोजनाओं के तहत पीएम मोदी अनुमानित 1,059 करोड़ रुपये की तीन स्टेशन पुनर्विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। ये रेलवे स्टेशन अत्याधुनिक सुविधाओं और विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस होंगे। इसमें प्रस्थान गलियारे, स्काईवाक, विशाल पार्किंग स्थल, बगीचों के साथ आकर्षक परिदृश्य और अंतर-मोडल परिवहन सुविधाएं मौजूद होंगी।