Saturday , May 18 2024
Home / बाजार / आज से केंद्र सरकार ने विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स में किया इजाफा, इन कंपनियों पर पड़ेगा असर

आज से केंद्र सरकार ने विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स में किया इजाफा, इन कंपनियों पर पड़ेगा असर

केंद्र सरकार ने गुरुवार, 1 सितंबर से विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स (Windfall Tax) में इजाफा कर दिया है। अब तेल कंपनियों को देश के बाहर डीजल निर्यात करने पर 13.50 रुपये प्रति लीटर और एटीएफ (Air Turbine Fuel) का निर्यात करने पर 9 प्रति लीटर देने होंगे। इसके साथ ही सरकार ने देश में उत्पादित होने वाले कच्चे तेल पर विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स 300 रुपये बढ़ाकर 13,300 रुपये कर दिया है।
बुधवार (31 अगस्त) को वित्त मंत्रालय में नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि चौथी समीक्षा बैठक में सरकार ने विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स बढ़ाने का फैसला किया है। विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स डीजल के निर्यात पर 7 रुपए से बढ़ाकर 13.50 रुपये, एटीएफ पर 2 रुपये से बढ़ाकर 9 रुपये और घरेलू उत्पादित कच्चे तेल पर 13,000 से बढ़ाकर 13,300 रुपये प्रति टन कर दिया गया है।

कब-कब हुई बढ़ोतरी

विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स शुरुआत सरकार ने इस साल 1 जुलाई से की थी। शुरू में सरकार ने पेट्रोल और एटीएफ के निर्यात पर 6 रुपये प्रति लीटर और डीजल के निर्यात पर 13 रुपये प्रति लीटर का विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स लगाने का फैसला किया था। वहीं, घरेलू कच्चे तेल की बिक्री पर 23,250 रुपये प्रति टन विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स लगाया था। हालांकि सरकार ने 20 जुलाई को हुई दूसरी समीक्षा बैठक में पेट्रोल के निर्यात पर लगे टैक्स को हटा दिया था। डीजल और एटीएफ के निर्यात पर टैक्स 11 से घटाकर 4 रुपये कर दिया था। इसके लिए घरेलू कच्चे तेल की बिक्री पर भी टैक्स घटाकर 23,250 से 17,750 कर दिया था। 19 अगस्त को हुई तीसरी समीक्षा बैठक में सरकार ने घरेलू कच्चे तेल पर टैक्स घटाकर 17,750 से 13,000 हजार कर दिया गया था। राजस्व सचिव तरुण बजाज ने 1 जुलाई को टैक्स लगाए जाने के बाद कहा था कि विदेशी विनिमय दर और वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों सहित अन्य कारणों को ध्यान में रखते हुए हर 15 दिनों में इसकी समीक्षा की जाएगी।

इन कंपनियों पर पड़ेगा असर

विंडफॉल प्रॉफिट टैक्स विंडफॉल टैक्स बढ़ने का सीधा असर देश में कच्चा तेल उत्पादन करने वाली कंपनी ओएनजीसी, पेट्रोल-डीजल का निर्यात करने वाली कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज और नायरा एनर्जी कंपनियों पर पड़ेगा।