Saturday , April 27 2024
Home / बाजार / ग्रीन एनर्जी में बड़े निवेश की तैयारी में है Mahindra Group, पढ़े पूरी खबर

ग्रीन एनर्जी में बड़े निवेश की तैयारी में है Mahindra Group, पढ़े पूरी खबर

महिंद्रा ग्रुप और कनाडा के पेंशन फंड ओंटारियो टीचर्स (Ontario Teachers) ने शनिवार को ऐलान किया कि वे महिंद्रा सस्टन प्राइवेट लिमिटेड (Mahindra Susten Private Ltd -MSPL) में स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के जरिए 4,550 करोड़ रुपए निवेश करने जा रहे हैं। इसके जरिए कंपनी के रिन्यूएबल एनर्जी पोर्टफोलियो को बढ़ाया जाएगा।
शेयर बाजार को दी गई जानकारी के मुताबिक, एमएसपीएल की प्रमोटर कंपनी महिंद्रा ग्रुप और ओंटारियो टीचर्स के बीच एक एग्रीमेंट हुआ है, जिसमें ओंटारियो टीचर्स, एमएसपीएल में 2371 करोड़ रुपये में 30 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा। इससे मिलने वाली रकम से एमएसपीएल 575 करोड़ रुपये के शेयरहोल्डर लोन को क्लियर करेगा। इसका परिणाम होगा कि महिंद्रा ग्रुप को इस डील के जरिए 1300 करोड़ रुपये की पूंजी प्राप्त होगी।

ग्रीन एनर्जी में बड़े निवेश की तैयारी

महिंद्रा ग्रुप के द्वारा इस डील से मिले फंड को मिलाकर करीब 1750 करोड़ रुपये अगले सात सालों में कंपनी में निवेश किए जाएंगे। इस दौरान ओंटारियो टीचर्स भी कंपनी में 3550 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। महिंद्रा ग्रुप में ग्रुप एग्जीक्यूटिव बोर्ड और ईवीपी, पार्टनरशिप्स एंड अलायंस के सदस्य पुनीत रेंजेन ने बयान में कहा कि ओंटारियो टीचर्स के साथ हमारी यह साझेदारी महिंद्रा ग्रुप को रिन्यूएबल एनर्जी सेक्टर में आने वाले अवसरों को भुनाने में मदद करेगी। इसके साथ ही इस संयुक्त निवेश से कंपनी के विकास को नई रफ्तार मिलेगी।

क्या करती है Mahindra Susten?

महिंद्रा सस्टन देश के दिग्गज कारोबारी समूह महिंद्रा के रिन्यूएबल एनर्जी प्लेटफार्म कंपनी है। कंपनी रिन्यूएबल इंजीनियरिंग, खरीद और निर्माण (EPC) के साथ बिजली निर्माण करती है। कंपनी के पास 1.5GWp के देश के कई राज्यों में सोलर प्लांट हैं।