Friday , May 3 2024
Home / MainSlide / मोदी ने गांधीनगर से नई आधुनिक वंदेभारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी को किया रवाना

मोदी ने गांधीनगर से नई आधुनिक वंदेभारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी को किया रवाना

अहमदाबाद 30 सितम्बर।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज गांधीनगर रेलवे स्टेशन से नई और आधुनिक वंदेभारत एक्सप्रेस रेलगाड़ी को रवाना किया।श्री मोदी ने इसके साथ ही महत्‍वाकांक्षी अहमदाबाद मेट्रो परियोजना के पहले चरण का उद्घाटन किया।

श्री मोदी ने इस मौके पर जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि 21वीं सदी के भारत से देश के शहरों को नई गति मिलेगी।हमें बदलते हुए समय और बदलती हुई जरूरतों के साथ अपने शहरों को भी निरंतर आधुनिक बनाना जरूरी है। शहर में ट्रांसपोर्ट का सिस्‍टम आधुनिक हो, सीमलैस कनेक्टिविटी हो, यातायात का एक साधन दूसरे को सपोर्ट करे, ये किया जाना बहुत आवश्‍यक है।

उन्होने कहा कि पुराने शहरों में सुधार और विस्तार पर ध्यान दिये जाने के साथ-साथ वैश्विक व्यापार की मांग के अनुरूप नए शहरों का निर्माण भी किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार एक साथ बसे दो शहरों के नेटवर्क के निर्माण पर ध्यान दे रही है।देश के शहरों के विकास पर इतना बड़ा निवेश इसलिए किया जा रहा है क्योंकि यह शहर आने वाले 25 साल में विकसित भारत के निर्माण को सुनिश्चित करने वाले हैं।यहीं अहमदाबाद, सूरत, वडोदा, भोपाल, इंदौर, जयपुर हिंदुस्तान के 25 साल के भाग्य को गढ़ने वाले हैं।

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि देश में आठ सौ दस किलोमीटर मेट्रो रेल नेटवर्क का काम पूरा हो चुका है और 982 किलोमीटर मेट्रो मार्ग के निर्माण का कार्य चल रहा है।केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यह उपलब्धि भारतीय रेल के इतिहास में स्‍वर्णाक्षर में अंकित रहेगी।

स्‍वदेश में निर्मित सेमी हाईस्‍पीड एक्‍सप्रेस रेलगाडी गांधीनगर और मुम्‍बई सैन्‍ट्रल के बीच चलेगी।