Friday , December 9 2022
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों की तैयारियां जोरों पर

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों की तैयारियां जोरों पर

रायपुर 03 अक्टूबर।छत्तीसगढ़ के पारंपरिक खेल गतिविधियों को ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों के खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों का आयोजन पहली बार आगामी 06 अक्टूबर से 06 जनवरी तक किया जा रहा है।

मुख्य सचिव अमिताभ जैन की अध्यक्षता में आज यहां मंत्रालय में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक 2022-23 के आयोजन हेतु गठित राज्य स्तरीय समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई। मुख्य सचिव ने बैठक में विभागीय अधिकारियों से कहा कि जिन स्थानों पर आयोजन समितियों का गठन नहीं किया गया है वहां 5 अक्टूबर से पहले सभी स्तरों पर आयोजन समितियों का गठन कर लिया जाए।

मुख्य सचिव ने कहा कि 6 अक्टूबर से राजीव युवा मितान क्लब स्तर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलो का आयोजन किया जा रहा है, इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं। खेल प्रतियोगिताएं नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पृथक-पृथक होंगी। इसके लिए नगरीय प्रशासन एवं पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को खेलों के सफल आयोजन की जिम्मेदारी दी गई है।

मुख्य सचिव ने सभी स्तरों की प्रतियोगिताओं के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। सभी स्तर पर खेल मैदान, आयोजन स्थल का निर्धारण, आवश्यक खेल सामग्री, उपकरण, रेफरी, निर्णायक, प्राथमिक उपचार, पेयजल, साफ-सफाई एवं चलित शौचालयों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। बैठक में सुरक्षा व्यवस्था, नियमावली-गाईडलाइन के आधार पर प्रत्येक स्तर पर रेफरी एवं निर्णायकों के प्रशिक्षण की व्यवस्था और खेलों के आयोजन हेतु प्रचार-प्रसार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए।