Saturday , April 27 2024
Home / MainSlide / पाकिस्तान आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने के विरूद्ध करें ठोस कार्रवाई-भारत

पाकिस्तान आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने के विरूद्ध करें ठोस कार्रवाई-भारत

नई दिल्ली 22 अक्टूबर।भारत ने कहा है कि पाकिस्‍तान को आतंकवाद और आतंकी गतिविधियों के लिए धन मुहैया कराने के विरूद्ध विश्‍वसनीय और ठोस कार्रवाई करनी होगी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से हटाने के वित्‍तीय कार्रवाई कार्यबल के निर्णय पर यह प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त की। श्री बागची ने कहा कि कार्यबल की छानबीन और फैसले से पाकिस्‍तान को मुम्‍बई आतंकी हमले में शामिल आतंकियों सहित अन्य कुख्यात आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए बाध्‍य किया गया है।

उन्‍होंने कहा कि भारत का मानना है कि पाकिस्‍तान अपने धन-शोधन और आतंकवाद रोधी तंत्र में और सुधार के लिए एशिया प्रशांत समूह के साथ काम करना जारी रखेगा।

ज्ञातव्य हैं कि वितीय कार्रवाई कार्यबल ने चार वर्ष बाद कल पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट से हटा दिया है। पेरिस में कार्यबल की पूर्ण बैठक में यह निर्णय लिया गया। ग्रे-सूची में रखे जाने से पाकिस्‍तान के आयात-निर्यात और वित्तीय लेन-देन पर प्रतिकूल असर पड़ा है और अंतरराष्‍ट्रीय ऋण तक उसकी पहुंच सीमित हुई है। आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने और धन शोधन की रोकथाम के लिये समुचित कार्रवाई नहीं करने पर पाकिस्‍तान को जून, 2018 में ग्रे-लिस्‍ट में रखा गया था।