Sunday , October 6 2024
Home / MainSlide / ऋषि सुनक होंगे भारतीय मूल के ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री

ऋषि सुनक होंगे भारतीय मूल के ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री

लंदन 25 अक्टूबर।ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक भारतीय मूल के ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री होंगे।उन्‍हें कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में चुन लिया गया है। किंग चार्ल्‍स आज उन्‍हें प्रधानमंत्री नियुक्‍त करेंगे।

बयालिस वर्षीय श्री सुनक सौ से अधिक वर्षों में ब्रिटेन में सबसे कम आयु के प्रधानमंत्री बनेंगे। श्री सुनक ने कल कहा था कि देश को स्थिरता और एकता की आवश्‍यकता है तथा वे अपनी पार्टी और देश को एक साथ लाने का संकल्‍प लेते हैं। निवर्तमान प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने मात्र छह सप्‍ताह के बाद ही बृहस्‍पतिवार को इस्‍तीफा दे दिया था। कई महीनों के घोटालों और बाजार में उथल-पुथल के कारण श्रीमती ट्रस के इस्‍तीफे के बाद दूसरी बार नए प्रधानमंत्री पद की दौड शुरू हो गई थी।

सितम्‍बर में बोरिस जॉनसन के प्रधानमंत्री के पद से हटने के बाद पार्टी के नेता के रूप में ट्रस ने सुनक को हरा दिया था। श्री सुनक को ब्रिटेन के सबसे धनी राजनेता के रूप में माना जाता है। वे भारतीय मूल के एक डॉक्‍टर और फार्मासिस्‍ट के पुत्र हैं और उनका जन्‍म हैंपशायर के सॉउथम्‍पटन में हुआ था। उन्‍होंने ब्रिटेन के शीर्ष बोर्डिंग स्‍कूल में शिक्षा ली थी। राजनीति में आने से पहले उन्‍होंने ऑक्सफॉर्ड विश्‍वविद्यालय और अमरीका के स्‍टेनफोर्ड विश्‍वविद्यालय में अध्‍ययन किया था तथा एक प्राइवेट कंपनी में कुछ समय तक कार्य किया था।