Monday , January 30 2023
Home / बाजार / 5 दिसंबर को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो सकती है बड़ी कटौती, चेक करें आज के रेट्स..

5 दिसंबर को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हो सकती है बड़ी कटौती, चेक करें आज के रेट्स..

पेट्रोल-डीजल (Petrol Price) की कीमतों को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. पिछले 8 महीनों से लगातार घरेलू बाजार में तेल के दाम स्थिर बने हुए हैं. ऐसे में कल यानी 5 दिसंबर को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती हो सकती है. 5 तारीख को पेट्रोल-डीजल पर 5 रुपये की कटौती एकसाथ हो सकती है. इसके बारे में एक्सपर्ट ने भविष्यवाणी की है. 

कच्चा तेल 7 फीसदी हो चुका है सस्ता
कच्चे तेल की कीमतों में आई बड़ी गिरावट की वजह से तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी राहत देने की तैयारी कर रही हैं. क्रूड का भाव पिछले काफी समय से 90 डॉलर प्रति बैरल के नीचे चल रहा है. इस समय इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत 82 डॉलर प्रति बैरल के लेवल पर है. नवंबर महीने में कच्चे तेल की कीमतों में 7 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है. 

जानें क्या कहा एक्सपर्ट ने?
मार्केट एक्सपर्ट और IIFL सिक्योरिटीज के डायरेक्टर संजीव भसीन की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, 5 दिसंबर को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती देखने को मिल सकती है. हमारे सहयोगी चैनल ज़ी बिज़नेस पर बात करते हुए एक्सपर्ट ने उम्मीद जताई है कि क्रूड की कीमतों में आई गिरावट की वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट आएगी. 

आइए चेक करें आज के रेट्स-
>> देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और डीजल का भाव 89.62 रुपये प्रति लीटर पर है. 
>> मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 94.27 रुपये प्रति लीटर है. 
>> चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल का भाव 94.24 रुपये प्रति लीटर है. 
>> कोलकाता में पेट्रोल का भाव 106.03 रुपये और डीजल का भाव 92.76 रुपये प्रति लीटर है. 

27 फीसदी की आ चुकी है गिरावट 
कच्चे तेल में लगातार आ रही गिरावट के बाद से पेट्रोल-डीजल के भाव में बड़ी कटौती होगी. तेल कंपनियों को होने वाला घाटा अबतक पूरा हो चुका है. बता दें मार्च 2022 के बाद से अबतक तेल की कीमतों में 27 फीसदी की गिरावट आ चुकी है.